• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • News
  • CRPF की बस्तरिया बटालियन में शामिल होने वालो में 33 फीसदी युवतियां

बस्तर बटालियन में 741 पोस्ट पर जवानों की भर्ती, इनमें 33 % तादाद लड़कियों की / बस्तर बटालियन में 741 पोस्ट पर जवानों की भर्ती, इनमें 33 % तादाद लड़कियों की

इनका वेतन CRPF के जवानों के बराबर होगा। ये वेतन 30 से 35 हजार रूपए के बीच होगा। 1 अप्रैल 2017 से इनकी ट्रेनिंग शुरू होगी।

Oct 17, 2016, 07:32 AM IST
बटालियन में भर्ती के लिए अपार उत्साह नजर आ रहा है। बटालियन में भर्ती के लिए अपार उत्साह नजर आ रहा है।
रायपुर/बीजापुर. CRPF की बस्तरिया बटालियन में शामिल होने नारायणपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा और बीजापुर जिलों के युवा उमड़ पड़े हैं। बटालियन में 741 जवानों की भर्ती की जाएगी। इनमें 33 फीसदी युवतियां होंगी। कमांडेंट सह पीठासीन अधिकारी हरजिंदर सिंह ने बताया कि सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा एवं नारायणपुर जिलों के युवाओं की भर्ती की जा रही है। दरअसल ये जिले पिछ़ड़े हैं और यहां से CRPF के लिए युवा सामने नहीं आ रहे थे।
- ये भर्ती केवल अनुसूचित जनजाति के लिए है। इनका वेतन CRPF के जवानों के बराबर होगा। ये वेतन 30 से 35 हजार रूपए के बीच होगा। 1 अप्रैल 2017 से इनकी ट्रेनिंग शुरू होगी।
- इसके बाद 2018 में इनकी तैनाती कर दी जाएगी। पहले पांच साल वे बस्तर में ही सेवा देंगे। बाद में इनकी पोस्टिंग देश के अन्य हिस्सों में की जा सकती है।
- भर्ती के लिए शैक्षणिक अर्हता दसवीं पास रखी गई है। पंजीयन से पहले जनपद स्तर पर युवाओं को दौड़-भाग का प्रशिक्षण दिया गया था।

-हर कदम पर मदद
- बीजापुर भर्ती बोर्ड के पीठासीन अधिकारी सिंह ने बताया कि बस्तरिया बटालियन में भर्ती होने आए युवाओं को हर कदम पर केन्द्र सरकार की ओर से मदद की जा रही है।
- मसलन पहले उन्हें मुफ्त में दौड़-भाग का प्रशिक्षण दिया गया और रहने-खाने की व्यवस्था की गई। जाति प्रमाणपत्र में आने वाली दिक्कतों को दूर करने राजस्व विभाग से संपर्क किया गया।
- खुद कलेक्टर व एसडीएम पहले दिन यहां आए थे। आॅनलाइन या पोस्टल आवेदन की बजाए मौके पर ही हार्ड काॅपी का आवेदन लिया गया।
- उनकी फोटो खिंचवाने या दस्तावेजों की छायाप्रति निकलवाने की व्यवस्था यहां मुफ्त में की गई है। इसके अलावा युवाओं के भोजन की व्यवस्था भी पंजीयन स्थल पर की जा रही है।
- बस्तरिया बटालियन का नंबर 241 होगा। अभी युवाओं में बटालियन में भर्ती के लिए अपार उत्साह नजर आ रहा है।
- 14 से 19 अक्टूबर तक पंजीयन किया जाएगा। पहले दिन करीब 750 युवाओं का पंजीयन हुआ। 15 अगस्त को पूर्वाह्न करीब 250 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया।
नाप-जोख में खास रियायत
- युवाओं को नाप-जोख में खास रियायत दी गई है। अनुसूचित जाति वर्ग के लिए ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए लेकिन बस्तरिया बटालियन में 153 सेमी ऊंचाई मान्य है।
.- ऊंचाई के अनुपात में वनज में दस फीसदी की छूट दी गई है। सीना 80 की बजाए 74.50 सेमी अर्ह माना जा रहा है।
X
बटालियन में भर्ती के लिए अपार उत्साह नजर आ रहा है।बटालियन में भर्ती के लिए अपार उत्साह नजर आ रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना