रायपुर

--Advertisement--

ग्रामीणों की समझाइश के बाद ११ महिला समेत २९ नक्सलियों ने किया सरेंडर

ग्रामीणों की समझाइश के बाद ११ महिला समेत २९ नक्सलियों ने किया सरेंडर

Danik Bhaskar

Mar 08, 2018, 06:11 PM IST
29 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्प 29 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्प

सुकमा। कोंटा ब्लाक के विभिन्न गांवों से लगभग तीन सौ ग्रामीण गुरुवार को जिला मुख्यालय पहुंचे। ग्रामीणों की समझाइश पर माओवादियों के विभिन्न संगठन से जुड़ी 11 महिलाओं समेत 29 नक्सलियों ने एएसपी नक्सल ऑपरेशन शलभ सिन्हा के सामने सरेंडर कर दिया। एएसपी ने सरेंडर किए नक्सलियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की।

- एएसपी ने बताया कि माओवादियों के विभिन्न संगठनों में काम कर रहे नक्सलियों ने ग्रामीणों की समझाइश के बाद आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा से जुड़ने की इच्छा जाहिर की है।

- ग्रामीणों की इस पहल की सराहना करते हुए एएसपी ने कहा कि विकास के लिए ग्रामीणों की सहभागिता बहुत जरुरी है। शाम चार बजे कलेक्‍टर जयप्रकाश मोर्य भी कोतवाली पहुंचे और सरेंडर नक्‍सली व ग्रामीणों से चर्चा की।

- शासन की जनकल्‍याणकारी योजनाओं के बारे में बारीकी से जानकारी देते हुए कलेक्‍टर ने सड़क, पुल निर्माण के अलावा विकास के लिए प्रशासन का सहयोग करने की बात ग्रामीणों से कही।

सरेंडर नक्सलियों में जनमिलिशिया डिप्टी कमांडर भी


- गुरुवार को सरेंडर नक्सलियों में जनमिलिशिया डिप्टी कमांडर मड़कम हड़मा के अलावा माओवादियों के विभिन्न संगठनों से जुड़े गंगा, दूड़बा, हिड़मा, नंदा, पाण्डू, भीमा, दूला,मासा, भीमा, हूंगा, कोसा, मासा, देवे, बुधरी, मुड़े, गंगी, हिड़मे, मासे, जोगी, देवे, भीमे, देवे, सोमड़ा,कोसा, हड़मा, हिड़मा एवं गंगा शामिल हैं।

- सभी आत्मसमर्पित नक्सली माओवादी संगठन में जनमिलिशिया, सीएनएम, केएएमएस,डीएकेएमएस, स्कूल कमेटी सदस्य, सहकार कमेटी सदस्य, मेडिकल टीम सदस्य, संघम सदस्य, ग्राम रक्षा दल सदस्य, विकास कमेटी सदस्य, भूमकाल मिलिशिया सदस्य, बेस कमेटी सदस्य, पंच कमेटी सदस्य एवं मिलिशिया सदस्य के रुप में सक्रिय थे।

फोटो : रमाशंकर साहू

Click to listen..