--Advertisement--

छेड़छाड़ की शिकार को समाज ने दी सजा, सरेआम कराया आधे सिर का मुंडन

छेड़छाड़ की शिकार को समाज ने दी सजा, सरेआम कराया आधे सिर का मुंडन

Danik Bhaskar | Feb 13, 2018, 12:31 PM IST
नाबालिग का आधा सिर मुड़ा दिया स नाबालिग का आधा सिर मुड़ा दिया स


कवर्धा। गांव में एक नाबालिग से गांव के ही एक युवक ने छेड़छाड़ की। पहले तो गांव के प्रमुखों ने बैठक करके सुलह करा दी, लेकिन बाद में बैगा समाज के कुछ लोग उल्टे पीड़ित नाबालिग का आधे सिर का मुंडन करा दिया और उसके पिता पर बकरा-मुर्गा खिलाने का दबाव बनाकर दावत भी उड़ा ली। इस मामले में पुलिस ने छेड़छाड़ के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और समाज के 10 लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज कर लिया गया है। जानिए पूरा मामला...


- मामला कवर्धा के वनांचल के कुकदूर थाना इलाके के ग्राम सेंदूरखार का है।
- यहां गत माह 21 जनवरी को अर्जुन यादव नामक युवक ने 13 साल की नाबालिग के साथ छेड़छाड़ की। नाबालिग प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रहे निर्माण में मजदूरी करने जाती थी।
- वहां छेड़छाड़ की घटना को कुछ लोगों ने देखा और युवक को टोका भी। इसके कुछ दिनों बाद गांव में बैठक हुई और दोनों पक्षों को समझाइश देकर मामला शांत करा दिया गया।
- गांव की बैठक के बाद गांव के बैगा समुदाय ने पीड़ित नाबालिग के परिवार के प्रति संवेदना जताने की बजाय, उन पर दबाव बनाना शुरू किया।
- समाज के लोगों ने यह दबाव बनाया कि यदि नाबालिग का मुंडन नहीं कराया गया और उन्हें मुर्गा और बकरा नहीं खिलाया गया, तो पीड़ित परिवार को समाज से बेदखल कर दिया जाएगा।
- इसके बाद 5 फरवरी को पीड़ित के पिता मुर्गा और बकरा लेकर आए। उसी दिन पीड़िता का अर्धमुंडन भी कराया गया। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ना शुरु किया।


इधर पुलिस तक पहुंची बात


- इस बात की चर्चा चारो ओर होने लगी। पुलिस तक बात पहुंची और सोमवार को पुलिस पीड़िता का बयान लेने सेंदूरखार पहुंचे।
- यहां पीड़िता ने उन्हें बताया कि वह पीएम आवास निर्माण में मजदूरी करने गई थी। जहां पर एक शराबी लड़के ने आकर उससे छेड़छाड़ की और कहने लगा कि मैं तुमसे शादी करूंगा।
- इस घटना को वहां के मिस्त्री और अन्य मजदूर देख रहे थे। यह सुनकर समाज के कुछ लोगों ने मेरे पिता से जुर्माना लिया और मेरा जबरन मुंडन करवा दिया।
- उसने यह भी बताया कि उसे पता है उसके समाज में ऐसा नहीं होता, लेकिन कुछ लोगों ने जानबूझकर ऐसी हरकत की।


एक पर छेड़छाड़ का , 10 पर प्रताड़ना का मामला दर्ज


- पुलिस ने मामले में प्रारंभिक जांच के बाद मामला दर्ज कर लिया है। मामले में छेड़छाड़ के आरोपी अर्जुन यादव (25) पर धारा 354, एक्ट्रोसिटी एक्ट व पोक्सो एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं। उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया है।
- जबकि पीड़ित परिवार को प्रताड़ित करने के आरोप में बैगा समुदाय के 10 लोग ढोरकू बैगा, केजू बैगा, कातिकराम बैगा, ननकू, समारू, लालसिंग, अघनू, असाढ़ी बाई, लमिया बाई व फुलमत बाई पर धारा 385 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
- एसडीओपी पंडरिया, नरेन्द्र बेनताल ने बताया कि मामले में अपराध दर्ज कर लिया गया है। छेड़छाड़ के आरोपी अर्जुन यादव हमारी गिरफ्त में है और बाकी 10 बैगाओं को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


फोटो : राजेश कुमार जायसवाल