--Advertisement--

इंसानों ने तैयार किया है ये पहाड़, देखने में लगता है कुदरती, यूं बना परेशानी का सबब

इंसानों ने तैयार किया है ये पहाड़, देखने में लगता है कुदरती, यूं बना परेशानी का सबब

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 02:05 PM IST
यहां खदानों से निकली मिट्टी से यहां खदानों से निकली मिट्टी से

चिरमिरी। इंसानो ने तैयार किया है ये कुदरत जैसा पहाड़। तस्वीर चिरमिरी ओपन कास्ट प्रोजेक्ट की है, जहां एसईसीएल ने ओपन कास्ट माइनिंग से निकलने वाली मिट्टी ओवर बर्डन (ओबी) का पहाड़ तैयार कर दिया है, जो दिखने में कुदरती पहाड़ जैसा लगता है। जानिए कैसे बनता है ये पहाड़...


- सरफेस खनन के दौरान पृथ्वी के गर्भ से कोयले को बाहर निकालने के लिए मिट्टी की परत को हटाकर कोयला निकालने का काम किया जाता है। ऐसे में बड़ी समस्या (ओबी) को स्टोर करने की होती है।
- ओपन कास्ट माइनिंग वाले क्षेत्रों में ऐसे पहाड़ देखने को मिल जाते हैं, लेकिन सामान्यतः इनकी हाइट 80 से 90 मीटर की होती है। डीजीएमएस से अनुमति पर ओबी को ऐसे स्टोर किया जा सकता है।
- चिरमिरी में ओबी से ऐसा ही लगभग 100 मीटर ऊंचा पहाड़ तैयार किया गया है। बारिश से इसपर झाड़ियां भी उग आई हैं। यही नहीं मैनेजमेंट द्वारा भी इन पर पौधारोपण किया गया है।
- हालांकि ओबी का इस प्रकार से स्टोर करना मनोरम दृश्य कम लोगों की मुसीबतों का कारण ज्यादा बन गया है। हवा चलने पर इससे उड़ने वाले डस्ट से लोग परेशान होते है।
- बरतुंगा-बड़ा बाजार मुख्य मार्ग सहित छोटा बाजार के महात्मा गांधी स्टेडियम, टीचर्स कालोनी बरतुंगा के समीप भी इसी प्रकार से ओबी के पहाड़ तैयार किए गए है। जिन पर ट्रकों द्वारा ओपन कास्ट से निकलने वाली मिट्टी को डंप किया जाता है।
- ओबी को ज्यादा दूर ले जाना न पड़े, इस कारण यह स्थानीय एसईसीएल प्रबंधन द्वारा यह हल निकाला गया है। यहां रोजाना ट्रकों से मिट्टी फीलिंग कर इनकी हाइट ऊंची की जाती है।
- चिरमिरी में जहां-जहां ओपन कास्ट चलाया गया है, वहां गड्ढे छोड़ दिए गए है। जबकि कोयला उत्खनन के पश्चात इनका समतलीकरण किया जाना चाहिए।
- ओबी को पहाड़ की तरह स्टोर कर ऊपर पहुंचने तक का रास्ता, और व्यू पाइंट बनाया गया है, जहां से पूरे ओपन कास्ट क्षेत्र को देखा जा सकता है।


फोटो : अमित पांडेय


आगे की स्लाइड्स में क्लिक करके देखिए खबर की और Photos...

X
यहां खदानों से निकली मिट्टी सेयहां खदानों से निकली मिट्टी से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..