--Advertisement--

फीमेल माओवादियों को करारा जवाब देंगी ये महिला कमांडो, ऐसे हुई है इनकी ट्रेनिंग

फीमेल माओवादियों को करारा जवाब देंगी ये महिला कमांडो, ऐसे हुई है इनकी ट्रेनिंग

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 11:34 AM IST
रोड ओपनिंग पार्टी में तैनात मह रोड ओपनिंग पार्टी में तैनात मह


सुकमा। सुकमा जिले मे बीते एक दशक मे कई बड़े नक्सली हमले हुए जिसमें फीमेल नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। ऐसे में महिलाओं को जवाब देने के लिए सुकमा पुलिस ने महिला कमांडो की टीम बनाई है। पहले चरण में 60 महिला कमांडो को ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया है जिन्हें फिलहाल रोड ओपनिंग पार्टी के साथ भेजा जा रहा है। जानिए कैसी हैं ये कमांडो...


- 25 महिला कमांडो को पोलमपल्ली इलाके में तैनात किया गया है और अभी इन्हें इसी इलाके के जगरगुंडा मार्ग पर सड़क निर्माण की सुरक्षा में तैनात किया गया है। जल्द ही इन महिला कमांडो को नक्सल ऑपरेशन मे भेजने की तैयारी है।
- आटोमैटिक हथियार से लैस ये महिलाएं नक्सली महिलाओं को करारा जवाब देने वाली हैं। सुकमा पुलिस की मानें तो नक्सलियों की तर्ज पर ही इन महिला कमांडो को स्पेशल ट्रेनिंग देकर नक्सल मोर्चे पर तैनात किया जा रहा है।
- बीते एक दशक में महिला नक्सलियों ने बड़े हमले कर जवानों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया है और जवानों के हथियार भी महिला नक्सली लुट ले गईं हैं।
- सुकमा जिले के इतिहास मे पहली बार महिला कमांडो की तैनाती की गई है जिन्हें तीन महीने की कड़ी ट्रेनिंग देकर तैयार किया गया है और अब सड़क निर्माण की सुरक्षा का जिम्मा इन महिला कमांडो के हाथों सौंपा गया है।

जवानों के लिए फीमेल माओवादी हैं परेशानी का सबब

- अक्सर ऑपरेशन के दौरान फीमेल माओवादी जवानों के आंखों के सामने से ही फरार हो जाती हैं।

- चूंकि वे महिलाएं हैं ऐसे में जवान उन्हें पकड़ने में परहेज करते हैं। ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें महिला माओवादियों को पकड़ने के बाद जवानों पर उनके साथ छेड़छाड़ का आरोप लगा है।

- एसपी अभिषेक मीणा ने कहा कि अब महिला कमांडो के साथ होने से महिला नक्सलियों को पकड़ने और उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने में आसानी होगी।

फोटो : नीरज भदौरिया

आगे की स्लाइड्स में क्लिक करके देखिए खबर की और Photos...

X
रोड ओपनिंग पार्टी में तैनात महरोड ओपनिंग पार्टी में तैनात मह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..