Hindi News »Chhattisgarh News »Raipur News »News» Indian Army Recruitment Exam Will Organise In Rajnandgaon

थल सेना में जॉब पाने के लिए युवाओं को बड़ा मौका, 7-23 मार्च तक इन पदों पर भर्ती

John rajesh Paul | Last Modified - Jan 02, 2018, 05:03 PM IST

राज्य के सभी 27 जिलों के युवाओं के लिए 7 से 23 मार्च तक राजनांदगांव में थल सेना भर्ती का आयोजन किया जाएगा।
  • थल सेना में जॉब पाने के लिए युवाओं को बड़ा मौका, 7-23 मार्च तक इन पदों पर भर्ती
    +1और स्लाइड देखें
    प्रतीकात्मक।


    रायपुर।भारतीय थल सेना में भर्ती के लिए राज्य के युवाओं के लिए बड़ा अवसर है। राज्य के सभी 27 जिलों के युवाओं के लिए 7 से 23 मार्च तक राजनांदगांव में थल सेना भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इसमें सैनिक सामान्य ड्यूटी (जीडी), सैनिक लिपिक और स्टोर कीपर, सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन परीक्षक), सैनिक नर्सिंग सहायक और सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) तथा सैनिक ट्रेडमेन के पदों के लिए युवाओं का चयन किया जाएगा। जानिए इस भर्ती परीक्षा की डिटेल...

    - सेना में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in में ऑनलाइन पंजीयन और आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र छह जनवरी से 20 फरवरी तक ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे।

    - इस वेबसाइट से अभ्यर्थी को भर्ती तारीख, स्थान और समय के विवरण के साथ प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) का प्रिंट डाउनलोड करना होगा।

    - सामान्य ड्यूटी के सैनिकों के भर्ती के लिए अभ्यर्थी को 45 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास होना और प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक होना जरूरी है।

    - अगर अभ्यर्थी ने बारहवीं कक्षा पास कर ली है तो दसवीं के अंक ही पर्याप्त होंगे। आयु सीमा सत्रह वर्ष छह माह से 21 वर्ष, कद 168 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए ।

    - लिपिक और स्टोर कीपर के पदों के लिए अभ्यर्थी को बारहवीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा कला, वाणिज्य या विज्ञान विषयों में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण रहना जरूरी है।

    - अगर इन पदों के लिए अभ्यर्थी स्नातक अथवा उच्च शिक्षा उत्तीर्ण है तब भी बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर उनके चयन के बारे में विचार किया जाएगा।

    - इन पदों के लिए अभ्यर्थी की आयु सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष निर्धारित की गई है। कद 162 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए।

    - सैनिक तकनीकी और सैनिक एविएशन तथा एम्युनिशन परीक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता अंग्रेजी भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित विषयों के साथ बारहवीं कक्षा निर्धारित है।

    - इसमें कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण और प्रत्येक विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं।

    - इसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल्स, कम्प्यूटर विज्ञान अथवा इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में किसी मान्यता प्राप्त पॉलीटेक्निक से तीन वर्षीय डिप्लोमा वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

    - इन पदों के लिए आयु सीमा सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष निर्धारित की गई है। कद 167 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 76/81 सेंटीमीटर होना चाहिए।
    - सैनिक नर्सिंग सहायक और सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) के पदों के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान विषयों के साथ बारहवीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

    - उसे प्रत्येक विषय में कम से 40 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए। इन पदों के लिए अभ्यर्थी की आयु सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष निर्धारित है। कद 168 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना 77/82 सेंटीमीटर होना चाहिए।

    - सैनिक टेऊडेमन के लिए न्यूनतम आठवीं पास और दसवीं पास युवा भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं। उनकी आयु सत्रह वर्ष छह माह से 23 वर्ष होनी चाहिए।

    - उनका कद 168 सेंटीमीटर, वजन 48 किलोग्राम और सीना 76/81 सेंटीमीटर होना जरूरी है।

    - सेना भर्ती कार्यालय के अधिकारियों ने यह भी बताया कि यह भर्ती प्रक्रिया निशुल्क है और पूरी तरह कंप्यूटरीकृत है। उन्होंने प्रदेश के युवाओं से अपील की है कि वे अपनी मेहनत और योग्यता पर भरोसा रखें।

    - अधिकारियों ने युवाओं को दलालों और समाज विरोधी तत्वों से सावधान रहने की भी सलाह दी है और ऐसे लोग किसी को भी सेना में भर्ती नहीं करवा सकते, बल्कि युवाओं को गुमराह करते हैं।

    - अधिक जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी सेना भर्ती कार्यालय रायपुर के अधिकारियों से टेलीफोन नंबर 0771-2575212 पर या भर्ती मुख्यालय (मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़) के अधिकारियों से टेलीफोन नंबर 0761-2600242 पर संपर्क कर सकते हैं।

  • थल सेना में जॉब पाने के लिए युवाओं को बड़ा मौका, 7-23 मार्च तक इन पदों पर भर्ती
    +1और स्लाइड देखें
    प्रतीकात्मक।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Indian Army Recruitment Exam Will Organise In Rajnandgaon
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×