--Advertisement--

सीजी न्यूज १

सीजी न्यूज १

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 12:00 PM IST
temperature reached 2 degree in mainpat chhattisgarh


रायपुर। राजधानी में देर से ही सही, लेकिन एक बार फिर रात की ठंड बढ़ने लगी है। उत्तर से आने वाली ठंडी हवा के असर से बुधवार की रात तापमान 12 डिग्री से नीचे चला गया। आउटर यानी माना और लभांडी के आसपास तापमान 10 डिग्री के करीब है और तेज ठंड महसूस हो रही है। वहीं राज्य के आउटर यानी चिल्फी और मैनपाट में पारा 2 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जानिए प्रदेश में ठंड का हाल...


- मैनपाट और चिल्फी समेत जंगल-पहाड़ों में रात का तापमान 2 डिग्री के करीब पहुंच गया है। यहां दिन का तापमान भी 10 डिग्री से नीचे है, इसलिए जनजीवन प्रभावित होने लगा है।
- राजधानी में इस बार दिसंबर की रातें अब तक ठंडी नहीं हुईं। बुधवार की शाम से ठंड महसूस होने लगी और तापमान 11.8 डिग्री तक उतरा।
- घने शहर में पहली बार पारा 12 डिग्री से कम हुआ है। हालांकि यह सामान्य ही है। आउटर में तापमान 10-11 डिग्री के बीच चल रहा है। यही नहीं, खुले और ज्यादा पेड़-पौधे वाले इन इलाकों में रियल फील टेंपरेचर 8 डिग्री के आसपास है।
- मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले एक-दो दिन रायपुर में रात का तापमान 12 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।
- चिल्फी और मैनपाट दोनों ही इलाके समुद्र तल से काफी ऊंचाई पर हैं। दोनों ही इलाका घने जंगल और पहाड़ों के बीच है। हर साल यहां जाड़े के दिनों में बर्फ जमने लगती है।
- मैनपाट में कृषि विभाग का वेदर स्टेशन है। गुरुवार को यहां तापमान तीन डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। इसी तरह चिल्फी में भी दो से तीन डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है।
- यहां मौसम विभाग की कोई आब्जरवेटरी नहीं है। लालपुर मौसम केंद्र के निदेशक डा. प्रकाश खरे के अनुसार पूरे छत्तीसगढ़ में उत्तर भारत से बर्फीली हवा रही है।
- उत्तर से आने वाली हवा सीधे अंबिकापुर पहुंचती है और उसके बाद कवर्धा जिले को पार करते हुए मध्य छत्तीसगढ़ से बस्तर तक पहुंचती है।
- इन हवा को रोकने वाला कोई पहाड़ या पर्वत इस दिशा में नहीं है। इसलिए ठंडी हवा यहां सबसे पहले पहुंचने के बाद शेष छत्तीसगढ़ तक पहुंच रही है।


कई इलाकों में पारा 6-7 डिग्री


- प्रदेश में अन्य कई जगहों पर भारी ठंड पड़ने लगी है। अंबिकापुर में रात का तापमान 6.4 डिग्री तक पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री कम है।
- यानी पिछले 30 सालों के तापमान के आधार पर अंबिकापुर में रात का न्यूनतम तापमान औसत 8.4 डिग्री के आसपास रहना चाहिये।
- गुरुवार को यह इससे दो डिग्री कम यानी 6.4 डिग्री तक पहुंच गया। इसी तरह जगदलपुर में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है।
- तापमान के लिहाज से यहां काफी ठंड मानी जा रही है। दुर्ग में न्यूनतम तापमान अन्य शहरों की तुलना में थोड़ा अधिक है, लेकिन सामान्य से तुलना किया जाए तो यहां बाकी शहरों से ज्यादा ठंड है।
- यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम है। बिलासपुर में 9.9, पेण्ड्रारोड में 8.2 तथा राजनांदगांव में 10.8 डिग्री दर्ज किया गया।

X
temperature reached 2 degree in mainpat chhattisgarh
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..