निजी स्कूलों की 9 हजार सीटों के लिए मिले 14 हजार आवेदन

Raipur News - रायपुर | शिक्षा का अधिकार (अारटीई) से निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन की तारीख सोमवार को खत्म हुई। इस कोटे से...

Bhaskar News Network

Apr 16, 2019, 07:26 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 14 thousand applications for 9 thousand seats of private schools
रायपुर | शिक्षा का अधिकार (अारटीई) से निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन की तारीख सोमवार को खत्म हुई। इस कोटे से रायपुर के निजी स्कूलों में आरक्षित करीब 9 हजार सीटों के लिए इस बार 14 हजार आवेदन मिले हैं। यह संख्या आवेदन के मामले में पिछली बार से करीब दो हजार अधिक है। अफसरों का कहना है कि सीटों का अाबंटन जल्द होगा। इसके अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया भी इसी महीने शुरू होगी।

आरटीई कोटे से दाखिले के लिए इस बार भी इंग्लिश मीडियम वाले निजी स्कूल पहली पसंद बने हैं। इनमें दाखिले के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आएं है। इनमें सीजी के अलावा सीबीएसई बोर्ड के स्कूल भी शामिल है। वहीं दूसरी ओर सीबीएसई से जुड़े कई निजी स्कूल अल्पसंख्यक व अन्य के दायरे में आने की वजह से आरटीआई से बाहर हैं। इस बार भी वहां प्रवेश नहीं होगा।



अफसरों का कहना है कि बड़े स्कूलों ने भी सीटें दी हैं। इनकी सूची तैयार की जा रही है।



कौन से बड़े स्कूल में निर्धारित सीटों के लिए कितने आवेदन आएं? पिछली बार आरटीई कोटे से निजी स्कूलों में आरक्षित करीब साढ़े आठ हजार सीटों के लिए 12 हजार आवेदन मिले। ऑनलाइन आवेदन और फिर उसकी जांच के बाद जब सीटें बांटी गई तो उसमें से भी सभी छात्रों ने प्रवेश नहीं लिया।



करीब छह हजार सीटें पर ही प्रवेश हुआ। शिक्षाविदों का कहना है कि जिस स्कूल को सोचकर पैरेंट्स आवेदन करते हैं, यदि किसी कारण उस स्कूल की सीटें नहीं मिली तो फिर वे आरटीई से दूसरी जगह प्रवेश नहीं लेते। इसलिए पिछली बार आवेदन ज्यादा आने के बाद भी पूरी सीटें नहीं भर पाई थी।

25 के बाद बंटेगी सीटें

शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो गई है। अब प्राप्त आवेदनों की जांच की जाएगी। इसके अनुसार सीटों का आंबटन होगा। संभावना है कि 25 अप्रैल के बाद सीटें बांटी जाएगी। कंप्यूटर के माध्यम सीटों का बंटवारा होगा। पहले के बरसों की तरह सीटों के लिए इस बार मैनुअल पर्ची नहीं निकाली जाएगी।

98 हजार आवेदन

राज्य के निजी स्कूलों में आरटीई कोटे से 86,512 सीटें आरक्षित हैं। इन सीटों के लिए इस बार करीब 98 हजार आवेदन मिले हैं। शिक्षा विभाग से आरटीई के लिए आवेदन की तारीख पहले 30 मार्च तय की गई थी। इस िनर्धारित तारीख तक सीटों की तुलना में करीब 15-20 हजार आवेदन कम मिले थे।

इसके बाद शिक्षा विभाग से आवेदन की तारीख बढ़ाई गई। जिसके बाद आवेदन की संख्या बढ़ी।

हालांकि बिलासपुर व जांजगीर चांपा में सीटों की तुलना में आवेदनों की संख्या कम है। बिलासपुर कुल 11,696 सीटों के लिए 8814 आवेदन मिले। जबकि जांजगीर-चांपा की 6925 सीटों के लिए 6182 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news 14 thousand applications for 9 thousand seats of private schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना