वकीलों के चुनाव में गर्मी का असर 20 फीसदी नहीं पहुंचे मतदान करने

Raipur News - रायपुर जिला एवं सत्र न्यायालय के बार एसोसिएशन के शुक्रवार को हुए चुनाव में गहमागहमी तो बहुत रही, लेकिन तेज गर्मी...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:31 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 20 percent of polling does not reach the voters39 poll
रायपुर जिला एवं सत्र न्यायालय के बार एसोसिएशन के शुक्रवार को हुए चुनाव में गहमागहमी तो बहुत रही, लेकिन तेज गर्मी ने इसे कुछ कम कर दिया। वकीलों ने माना कि गर्मी की वजह से ही लगभग 20 फीसदी वकील वोट देने नहीं अाए। बार एसोसिएशन के चुनाव के लिए कुल 2016 वकील वोटरों को वोट करना था। शुक्रवार को 11 पदों के लिए हुए चुनाव में लगभग 1423 वकीलों ने ही मतदान किया। अधिवक्ता चैंबर में मतपेटियां सील कर दी गई हैं और शनिवार को खुलेंगी। सारे नतीजे शाम तक जारी हो जाएंगे।

अधिवक्ता संघ के चुनाव में 54 वकील हिस्सा ले रहे हैं। इनके लिए निर्वाचन अधिकारी ने पांच पोलिंग बूथ बनाए थे। दो नंबर पोलिंग बूथ में सबसे अधिक 401 वोट पड़े। सबसे कम वोट 5 नंबर पोलिंग बूथ में 146 वोट पड़े। अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों ने निर्वाचन अधिकारी से दोपहर बाद शिकायत की कि कुछ मतदाता मोबाइल फोन लेकर पोलिंग बूथ पर जाकर वोट कर रहे हैं। वोट करते हुए फोटो ली जाती रहीं और वकील अापत्ति करते रहे, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई जबकि निर्वाचन अधिकारी ने मोबाइल पर मौखिक तौर पर प्रतिबंध लगाया था। हालांकि सुबह 11 बजे मतदान शुरु होने के आधा से एक घंटे की पोलिंग के दौरान तो पोलिंग बूथ पर तैनात एजेंटों ने मोबाइल न ले जाने की सख्ती दिखाई। लेकिन उसके बाद जैसे-जैसे गहमागहमी बढ़ी, मोबाइल को लेकर सख्ती खत्म हो गई।

वोटरों से किया निवेदन

11 पदों पर चुनाव लड़े रहे 54 प्रत्याशी व उनके समर्थक कचहरी के गेट से लेकर पोलिंग बूथ तक खड़े हुए थे। जैसे ही वोटर कचहरी में अपनी गाड़ी खड़ा करके वोट डालने के लिए पहुंचता, प्रत्याशी व समर्थक हाथ-जोड़कर उनसे अपने पक्ष में मतदान करने का निवेेदन करते रहे। वोटरों को पांपलेट व विजिटिंग कार्ड देकर अपने पक्ष में मतदान करने को कह रहे थे। गर्मी की वजह से कचहरी में पोलिंग बूथ तक पंडाल लगाया गया था।





दोनों तरफ टेबल व कुर्सियों पर वकीलों का दिनभर जमघट रहा।

आज शाम तक आएंगे सारे नतीजे, 11 पदों के लिए हुए चुनाव

बैलेट बाक्स बिना पहरे के

अधिवक्ता संघ के कमरा नंबर 206 में गुरुवार शाम 5 बजे के बाद बैलेट बाक्स को सीलबंद करके रख दिया गया है। कुछ प्रत्याशियों ने निर्वाचन अधिकारी से कहा कि बैलेट बाक्स की सुरक्षा के लिए पुलिस का 1 - 4 का पहरा लगाया जाए। लेकिन पुलिस का पहरा नहीं लगाया गया। निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्याशियों से कहा कि सुरक्षा के कोई प्रावधान नहीं है। अधिवक्ता संघ के कमरे को लाक कर दिया गया है। वहां पर बैलेट बाक्स सुरक्षित रहेंगे।

किस बूथ में कितनी पोलिंग

बूथ नंबर 1 में 395 वोट पड़े

बूथ नंबर 2 में 401 वोट पड़े

बूथ नंबर 3 में 392 वोट पड़े

बूथ नंबर 4 में 289 वोट पड़े

बूथ नंबर 5 में 146 वोट पड़े

X
Raipur News - chhattisgarh news 20 percent of polling does not reach the voters39 poll
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना