• Hindi News
  • National
  • Raipur News Chhattisgarh News 3 Hours Of Dormitories In Station 100 Rupees

स्टेशन में डोरमेट्री का 3 घंटे का किराया 100 रुपए

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर | रायपुर

रायपुर स्टेशन में अब यात्रियों को रिटायरिंग रूम में ठहरने के लिए बढ़ा हुआ किराया देना होगा। वर्तमान में जहां 12 घंटे के लिए एसी डोरमेट्री का किराया 200 रुपए है, वहीं अब मात्र तीन घंटे तक ठहरने के लिए यात्रियों को 100 रुपए देना होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा रिटायरिंग रूम के सिस्टम को कुछ ही दिनों बाद पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। कॉर्पोरेशन ने रिटायरिंग रूम के रिनोवेशन की जिम्मेदारी एक प्राइवेट पार्टी को दे दी है। इसके बाद यात्रियों को रिटायरिंग रूम में किसी बड़े स्टार होटलों जैसी सुविधाएं मिलेगी। रिटायरिंग रूम का संचालन प्राइवेट हाथों में रहेगा और उसी के द्वारा किराया भी तय होगा। रायपुर से पहले बिलासपुर स्टेशन के रिटायरिंग रूम को प्राइवेट कंपनी के हवाले कर दिया गया है। अब कुछ ही दिनों बाद रायपुर स्टेशन के रिटायरिंग रूम का रिनोवेशन शुरू होगा। बताया गया है कि महीनेभर में रिटायरिंग रूम का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा। बता दें कि अभी तक रिटायरिंग रूम की बुकिंग और इसके संचालन की जिम्मेदारी मंडल रेलवे के हाथों में था। लेकिन रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी के हवाले कर दिया है। अब रायपुर स्टेशन में बने रिटायरिंग रूम व डोरमेट्री का रिनोवेशन करने के साथ पूरे सिस्टम में बदलाव होगा।

अब घंटे के साथ लगेगा किराया : अभी तक रिटायरिंग रूम में 12 घंटे के लिए यात्रियों को किराया देना होता था, लेकिन अब घंटे के हिसाब से शुल्क तय किया जाएगा। वर्तमान में बारह घंटे के लिए एसी डोरमेट्री का किराया 200 रुपए देना होता है। नए सिस्टम के बाद मात्र छह घंटे के लिए ही 200 रुपए देने होंगे। इसी तरह एसी रूम में यात्रियों को ठहरने के लिए 800 रुपए देने पड़ते हैं।

अब नौ घंटे के लिए ही यात्रियों को 800 रुपए देने होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक 3, 9, 12 और 24 घंटे के लिए अलग-अलग किराया तय होगा। हालांकि यह किराया बिलासपुर स्टेशन के रिटायरिंग रूम का है, जो अब रायपुर में भी यात्रियों को देना होगा।

केवल एसी कमरे व डोरमेट्री होंगे :

नए सिस्टम के बाद स्टेशन में केवल एसी डोरमेट्री व डिलक्स कमरे होंगे। नॉन एसी वाले कमरे व डोरमेट्री को एसी में तब्दील कर दिया जाएगा। कमरे के इंटीरियर से लेकर बेड व वाशरूम तक को आधुनिक बनाया जाएगा। ठहरने वाले यात्रियों के लिए बेहतर कैंटिन भी बनेगा। मंडल के सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय ने बताया कि यात्रियों को स्टेशन में ही बड़े होटलों जैसी सुविधाएं मिले, इसके लिए ही रेलवे प्रशासन रिटायरिंग रूम में बदलाव करने जा रहा है।

ऐसे लागू होगा नया किराया
एसी डोरमेट्री - तीन घंटा- 100 रुपए, छह घंटा- 200 रुपए, नौ घंटा- 300 रुपए, बारह घंटा- 350 रुपए, चौबीस घंटा- 400 रुपए।

एसी डिलक्स रूम - तीन घंटा- 400 रुपए, छह घंटा- 500 रुपए, नौ घंटा- 800 रुपए, बारह घंटा- 1200 रुपए, चौबीस घंटा- 1500 रुपए।

ऐसा है वर्तमान किराया सिस्टम

डोरमेट्री- 100 रुपए, एसी डोरमेट्री- 200 रुपए, रूम- 400 रुपए और एसी रूम- 800 रुपए

(सभी शुल्क बारह घंटे के लिए)

खबरें और भी हैं...