300 रुपए टूटकर 33 हजार के स्तर पर पहुंचा सोना

Raipur News - सोने-चांदी के भाव में गिरावट का रुख जारी है। पिछले सप्ताह भी वैश्विक बाजार के प्रभाव से सोना स्टैंडर्ड 300 रुपए की...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:36 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 300 rupees fall gold reaches 33 thousand mark
सोने-चांदी के भाव में गिरावट का रुख जारी है। पिछले सप्ताह भी वैश्विक बाजार के प्रभाव से सोना स्टैंडर्ड 300 रुपए की नरमी के साथ एक बार फिर 33,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया। सोमवार को सोना 33,300 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर खुला था सप्ताहभर मामूली उतार-चढ़ाव के बाद अंत में शुक्रवार आैर शनिवार को इसने 33,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पर कारोबार किया।

इससे पहले भी बीते कारोबारी सप्ताह में सोने के भाव 150 रुपए तक टूटे थे।

साेने की तरह चांदी भी 700 रुपए की नरमी के साथ 39,100 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। सोमवार को चांदी कच्ची ने 39,800 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार किया था। सराफा कारोबारियो के अनुसार माहभर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग कमजोर हाेने से दोनों कीमती धातुआें में गिरावट की स्थिति बनीं हुई है हालांकि घरेलु बाजार मे वैवाहिक सीजन के कारण आभूषणों की मांग अच्छी है लेकिन आगे होली होने के कारण डिमांड में मामूली गिरावट आई है। औद्योगिक मांग के साथ-साथ सिक्का निर्माताओं की मांग कमजोर होने से चांदी हाजिर के भाव में भी जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है। आने वाले सप्ताह में भी सोने-चांदी की कीमतों में ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना नहीं है। इस माह के अंत तक कीमतों में स्थिरता या मामूली तेजी-मंदी की स्थिति रह सकती है। हालांकि पिछले माह वैश्विक आैर घरेलु डिमांड बढ़ने के कारण पिछले माह सोना 35 हजार के करीब 34,500 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था। संभावना जताई जा रही थी कि सोना जल्द ही 35 हजार के स्तर को पार कर जाएगा लेकिन कीमतों में अचानक नरमी का रुख बना।

टमाटर के भाव में जबरदस्त तेजी का रुख

बदलते माैसम आैर कमजोर आवक के कारण पिछले सप्ताह टमाटर के भाव में जबरदस्त तेजी देखी गई। सप्ताहभर पहले तक 150 रुपए प्रति कैरेट(25-26 किलोग्राम) तक बिकने वाला टमाटर 400 से 450 रुपए प्रति कैरेट के स्तर पर पहुंच गया है। श्रीराम थोक सब्जी विक्रेता समिति डूमरतराई के अध्यक्ष टी.श्रीनिवास रेड्‌डी ने बताया कि आमतौर पर हर साल अप्रैल से ही बैंगलुरु सहित अन्य जगहों से टमाटर की आपूर्ति की जाती है लेकिन इस बार स्थानीय आवक कमजोर होने के कारण मार्च से ही वहां से टमाटर मंगाए जा रहे हैं। वर्तमान में टमाटर का थोक भाव 12 से 13 रुपए आैर खुदरा बाजार में 20 से 30 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले काफी लंबे समय तक टमाटर ने थोक में 5 से 6 आैर खुदरा बाजार में 10 से 15 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार किया था। टमाटर के भाव में फिलहाल किसी तरह की नरमी की गुंजाइश नहीं है क्योंकि होली के मौके पर 21 व 22 माच को डूमरतराई थोक संब्जी मंडी बंद रहेगा। टमाटर की तरह अन्य सब्जियों की कीमतों में भी तेजी का रुख है। इसके विपरित आलू आैर प्याज की कीमतें स्थिर बनीं हुई है। अच्छी क्वालिटी का आलू फिलहाल थोक में 5 से 6 रुपए आैर प्याज 9 से 10 रुपए प्रति गिलोग्राम के स्तर पर बनें हुए हैं।

शक्कर में हलचल नहीं : संभावना जताई जा रही थी कि होली के नजदीक आते ही शक्कर के भाव में एक बार फिर तेजी देखी जाएगी। लेकिए पिछले सप्ताह भी शक्कर थोक में 3,340 रुपए प्रति क्विंटल आैर खुदरा बाजार में 35 से 38 रुपए प्रति किलोग्राम पर बनीं रही।

X
Raipur News - chhattisgarh news 300 rupees fall gold reaches 33 thousand mark
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना