823 आवेदनों में लॉटरी से हज यात्रियों के 400 के नाम तय

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:12 AM IST

Raipur News - कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर छत्तीसगढ़ हज कमेटी से इस साल हज पर जाने वाले खुशनसीबों के नाम तय करने के लिए रविवार...

Raipur News - chhattisgarh news 400 names of haj pilgrims fixed in lottery in 823 applications
कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर

छत्तीसगढ़ हज कमेटी से इस साल हज पर जाने वाले खुशनसीबों के नाम तय करने के लिए रविवार की सुबह न्यू सर्किट हाउस में ऑनलाइन लॉटरी निकाली गई। अपना नाम देखने के लिए राज्य के कई जिलों से लोग सुबह से ही सिविल लाइन में पहुंच गए। लॉटरी से जैसे-जैसे कवर नंबर सामने आते गए लोगों के चेहरे का रंग बदलता रहा। जिनके नाम नहीं निकले उनकी आंखों से आंसू गिरे और जिनके नाम सामने आए उनके चेहरे खुशी से खिल गए। इस साल हज पर जाने के लिए 823 लोगों ने आवेदन किए थे। रिजर्व कैटेगरी को हटाने के लिए 400 हाजियों के नाम लॉटरी से तय किए गए। जिनमें नाम लॉटरी में तय हुए हैं उन्हें एसएमएस भेजकर इसकी जानकारी दी जा रही है। इसलिए जो लोग कुर्राह में शामिल नहीं हुए उन्हें भी सूचना पहुंचा दी गई।

हज कमेटी के अनुसार इस साल सबसे ज्यादा 604 लोगों ने हज पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। आखिरी तारीख तक 823 आवेदन मिले जिसमें पुरुषों के 423 और महिलाओं के 400 आवेदन रहे। इस साल यानी 2019 के लिए 30 आवेदक रिजर्व, 4 महिला आवेदक बिना मेहरम कैटेगरी के लिये पात्र पाए गए हैं। रिजर्व सीटों को हटाने के बाद 400 सीटों के नाम लॉटरी से तय किए गए। बाकी सभी हज आवेदकों के नाम प्रतीक्षा सूची में रखे गए हैं। ऑनलाइन लॉटरी में जिनके नाम तय किए गए हैं उसकी सूची कमेटी की वेबसाइट में अपलोड कर दी गई है। लॉटरी के दौरान हज कमेटी के सैय्यद सैफुद्दीन, मोहम्मद अली फारूकी आदि उपस्थित थे। ऑनलाइन लॉटरी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के मंत्री डाॅ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि सभी मुसलमान की दिली ख्वाहिश होती है कि वो एक बार हज जरूर करे। जिन्होंने दिल में इरादा कर लिया और जिनका बुलावा है वे हज के लिये जरूर रवाना होंगे। राज्य सरकार की ओर से हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए उच्चस्तरीय सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है। कोशिश की जा रही है कि सउदी अरब के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट भी रायपुर से ही उड़ान भरे। इससे यात्रियों को नागपुर भी नहीं जाना होगा।

X
Raipur News - chhattisgarh news 400 names of haj pilgrims fixed in lottery in 823 applications
COMMENT