जिन 11 तालाबों की सफाई पर 5 करोड़ खर्च वहीं नहीं लगा पाए एचटीपी सिस्टम

Raipur News - डीबी स्टार

Bhaskar News Network

Mar 16, 2019, 03:11 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 5 crore spent on cleanliness of 11 ponds could not be found here
डीबी स्टार
डीबी स्टार टीम को जानकारी मिली कि तालाबों को साफ रखने के लिए एचटीपी सिस्टम लगाने का प्लान बनाया गया। इसकी पड़ताल करने पर खुलासा हुआ कि 11 अलग-अलग तालाबों पर सफाई के नाम पर 5 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किया गया है, लेकिन तालाबों को साफ करने में लापरवाही बरती गई। यहां तक कि नालों के मुहानों को रोकने के लिए एचटीपी सिस्टम लगाने के लिए प्लान बनाया गया, उन स्थानों पर एचटीपी सिस्टम भी नहीं लगाया जा सका। इसके अलावा हर साल योजनाएं भी तैयार की गई, लेकिन योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पाया। जिसकी वजह से तालाबों की सफाई अधूरी है। यहां तक कि एचटीपी सिस्टम तालाबों में लगाने के लिए जोन अफसरों को भी निर्देशित किया गया। फिर भी जोन अफसरों ने लापरवाही बरती।

इनके चलते तालाबों की सफाई का प्लान हुआ फेल




गहरीकरण भी नहीं हुआ

हर साल तालाबों की गहराई बढ़ाने के लिए प्लानिंग हो रही है, लेकिन यह सिर्फ कागजों तक सीमित है। पिछले साल गहरीकरण हुआ, लेकिन टेंडर शर्ताें का पालन नहीं किया गया।

जोनवार मॉनीटरिंग करवा रहे

तीन साल में सफाई की 6 योजनाएं बनींं प्रस्ताव सहमति नहीं बना पाए जिम्मेदार

कुंड भी नहीं बना पाए

सभी तालाबों में कुंड बनाने की योजना तैयार की गई। कुंड में ही विसर्जन करने के लिए निर्देश किया गया, लेकिन कुंड भी कुछ ही तालाबों में निर्माण होने तक सीमित रह गए।


हर साल योजना बनाई गई

साल 2010 से अब तक 6 बार तालाबांे को साफ करने योजनाएं बनीं। पहली बार कुछ तालाब साफ हुए। इसके बाद बचे तालाबों को साफ करने योजना बनी, लेकिन एचटीपी सिस्टम से गंदा पानी तालाबों में जाने से रोकने पर काम शुरू नहीं हुआ।

11 तालाबों में नालों का पानी

रायपुर के 11 तालाबों में अब भी गंदा पानी पहुंच रहा है। साथ खारून नदी में भी गंदा पानी जाने से रोकने प्लानिंग हुई, लेकिन वहां भी एचटीपी सिस्टम का प्रयोग नहीं किया जा सका।

X
Raipur News - chhattisgarh news 5 crore spent on cleanliness of 11 ponds could not be found here
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना