वेबसाइट क्रैश से विवादित हुई पीईटी और पीपीएचटी में साढ़े 6 हजार बच्चे गैरहाजिर

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:37 AM IST

Raipur News - वेबसाइट क्रैश की प्रदेश की सबसे बड़ी घटना में एक बार स्थगित होकर विवादों में अाई प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) और...

Raipur News - chhattisgarh news 6000 children absent in pet and ppht disputed website crash
वेबसाइट क्रैश की प्रदेश की सबसे बड़ी घटना में एक बार स्थगित होकर विवादों में अाई प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) और प्री फार्मेसी टेस्ट (पीपीएचटी) गुरुवार को कड़ी सतर्कता में ली गई, लेकिन उम्मीदवारों ने इसमें जबर्दस्त अरुचि दिखाई। दोनों परीक्षाओं के लिए 37 हजार बच्चों ने अावेदन किया था, लेकिन कुल साढ़े 6 हजार बच्चों ने परीक्षा ही नहीं दी। अनुपात पर नजर डालें तो पीईटी में 20 प्रतिशत और फार्मेसी में 17 फीसदी छात्र गैरहाजिर हो गए।

इससे पहले, पीईटी व पीपीएचटी के प्रवेशपत्र साइट से नहीं निकलने की शिकायत एक दिन पहले तक बरकरार रही, हालांकि परीक्षा के दिन कोई परेशानी नहीं अाई। पूर्व में अंतिम दिन जितने छात्र प्रवेश पत्र डाउनलोड करते थे, इस बार भी उतनों ने ही किए। पीईटी के लिए 18675 छात्रों ने आवेदन किया था, इसमें से 15049 उपस्थित तथा 3626 अनुपस्थित रहे। व्यापमं से इस परीक्षा के लिए राज्यभर में 60 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। रायपुर में 9 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई। यहां 3202 छात्र में से 2619 ने परीक्षा दी। उपस्थिति का आंकड़ा 81.79 फीसदी रहा।



इसी तरह फार्मेसी प्रवेश परीक्षा यानी पीपीएचटी के लिए 18,339 ने आवेदन किया था, जिसमें 15,280 यानी लगभग 83 फीसदी छात्र परीक्षा में शामिल हुए। फार्मेसी की प्रवेश परीक्षा 57 केंद्रों पर आयोजित की गई। रायपुर में इसके लिए 6 केंद्र बनाए गए थे। यहां 2612 में से 2213 ने परीक्षा दी।

मॉडल अांसर इसी महीने : पीईटी व पीपीएचटी के मॉडल आंसर इसी महीने जारी होंगे। इससे पहले व्यापमं से 9 मई को प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट और प्री-एमसीए का आयोजन किया गया था। इसके मॉडल आंसर भी इसी महीने आएंगे। व्यापमं के अफसरों का कहना है कि नतीजे भी जल्द जारी किए जाएंगे ताकि दाखिले के लिए काउंसिलिंग समय पर आयोजित हो सके।

गौरतलब है कि व्यापमं से इस साल कुल 11 प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। इसकी शुरुआत 9 मई से हो चुकी है। प्रवेश परीक्षा 23 जून तक आयोजित की जाएगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news 6000 children absent in pet and ppht disputed website crash
COMMENT