71 साल की अाशा ने बच्चों का हुनर तराशने शादी के 53 साल बाद थामा ब्रश, सब पुकारते हैं आई

Raipur News - ये कहानी है टिकारापारा में रहने वालीं आशा बोटकावार की। उम्र को मात देते हुए आशा 71 साल की उम्र में बच्चों को पेंटिंग...

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:41 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news 71 year old ashash ke shakarshan karise ke liye 53 years after marriage thaa brush
ये कहानी है टिकारापारा में रहने वालीं आशा बोटकावार की। उम्र को मात देते हुए आशा 71 साल की उम्र में बच्चों को पेंटिंग और ड्रॉइंग की बारीकियां सिखा रही हैं। आशा रोज बच्चों को पेंटिंग सिखाने 8 किलोमीटर आना-जाना करती हैं। मोती बाग स्थित रविंद्र भवन में चल रही आर्ट होम संस्थान की ट्रेनिंग वर्कशॉप में वह जरूरततंद बच्चों का हुनर तराश रही हैं, वो भी निशुल्क। क्लास में हर बच्चा इन्हें प्यार से आई पुकारता है। 1966 में शादी होने के बाद आशा ने पेंटिंग करना छोड़ दिया था। लेकिन घर और पड़ोस में बच्चों को पेंटिंग करते देख उन्होंने 53 साल बाद दोबारा ब्रश थामा है, ताकि नन्हे बच्चों के हुनर को सही दिशा मिल सके। अपने हाथों से वह बच्चों को आड़ी-तिरछी लकीरें खींचना, सब्जेक्ट की आउटलाइन तैयार करना और पेंटिंग में एक-एक रंग की अहमियत समझाती हैं। चेहरे पर झुर्रियां और आंखों में चश्मा लगाए आशा का जज्बा दूसरों के लिए मिसाल पेश करता है।

ऐसी बनीं ट्रेनर: आशा ने बताया- गर्मी की छुटि्टयां लगते ही मेरे नाती-पोते अक्सर पेंटिंग, ड्रॉइंग, आर्ट एंड क्राफ्ट सीखने वर्कशॉप जाते थे। एक दिन मुझे बेटे ने बच्चों को वर्कशॉप छोड़ने कहा। जब वहां पहुंची तो सालों बाद मेरा सामना रंग और कूची से हुआ। दोबारा पेंटिंग करने और सिखाने की इच्छा हुई और मैं लग गई ट्रेनिंग देने।

आशा बोटकावार जरूरतमंद बच्चों को सिखा रहीं हैं पेंटिंग, ड्रॉइंग

जिम्मेदारियों के चलते छूट गया था शौक

आशा ने बताया- 1966 में शादी होने के बाद वे फैमिली के साथ रायपुर शिफ्ट हो गई। यहां घर की जिम्मेदारी संभालते हुए पेंटिंग करना छूट गया। अपने काम में इतनी बिजी हो गई कि कभी पेंटिंग करने का ख्याल भी नहीं आया। मायके में लगभग सभी ड्रॉइंग और पेंटिंग फील्ड में जुड़े थे। लिहाजा शुरू से मेरा भी रुझान रहा। सालों बाद बच्चों को ट्रेनिंग देने का मौका मिला, जिसे आगे भी जारी रखूंगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news 71 year old ashash ke shakarshan karise ke liye 53 years after marriage thaa brush
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना