कॉलेजों में मेरिट से एडमिशन रविवि में होगी प्रवेश परीक्षा

Raipur News - रायपुर| बीए, बीकॉम, बीएससी समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला इस बार मेरिट के अनुसार होगा। कॉलेजों में फिर मेरिट...

Bhaskar News Network

Mar 16, 2019, 03:07 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news admission in merit from colleges will be held in ravi
रायपुर| बीए, बीकॉम, बीएससी समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला इस बार मेरिट के अनुसार होगा। कॉलेजों में फिर मेरिट सिस्टम से ही छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में पीजी समेत अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों को एंट्रेस एग्जाम देना होगा।

नए शिक्षा सत्र में दाखिले को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछली बार प्राइवेट कॉलेजों में दाखिले के लिए कोई सिस्टम नहीं था, पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर भी छात्रों को प्रवेश दिया गया था। इस बार प्रवेश की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी।

शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि सरकार व प्राइवेट दोनों कॉलेजों में दाखिला उच्च शिक्षा की देखरेख में होगा। दो साल पहले, सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में छात्रों का प्रवेश मेरिट के आधार पर ही हुआ था। लेकिन पिछली बार कॉलेजों को अपने यहां प्रवेश देने की छूट दी गई।



इससे कुछ सरकारी कॉलेजों में मेरिट का सिस्टम अपनाया गया, लेकिन प्राइवेट कॉलेजों में पहले आओ और पहले पाओ के तर्ज पर ही प्रवेश दिया। बारहवीं में प्रथम श्रेणी या द्वितीय श्रेणी के अनुसार नहीं बल्कि सीट की उपलब्धता के अनुसार छात्रों को साइंस, कामर्स समेत अन्य में प्रवेश दिए गए।



इस बार फिर सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश एक नियम से होगा। सूत्रों के मुताबिक मेरिट के अनुसार ही सभी कॉलेज में प्रवेश होंगे।

जून के आखिरी सप्ताह से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। 31 जुलाई तक दाखिला होगा।

अध्ययनशाला के लिए एंट्रेस एग्जाम :

रविवि अध्ययनशाला में संचालित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए फिर एंट्रेस एग्जाम होगा। पीजी व अन्य कोर्स में दाखिले के लिए एक साथ परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि सेंटर फॉर बेसिक साइंस में दाखिले के लिए अलग से एग्जाम होगा। विवि के अफसरों का कहना है कि यह प्रयास किया जाएगा कि परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरे जाए। गौरतलब है कि रविवि में दाखिले के पिछले कुछ बरसों से एंट्रेस एग्जाम का सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत साइंस के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होड़ रहती है, लेकिन आर्ट्स के प्रति छात्रों का रुझान कम रहता है। इस वजह से आर्ट्स में कम दाखिले हो रहे हैं। रविवि में प्रवेश परीक्षा मई के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।

सरकारी कॉलेज पहली पसंद :

स्कूलों के मामले में भले ही छात्रों की पसंद प्राइवेट स्कूल हैं, लेकिन उच्च शिक्षा की पढ़ाई में सरकारी कॉलेज ही पहली पसंद हैं। राजधानी के सरकारी कॉलेज जैसे साइंस कॉलेज, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, छत्तीसगढ़ कॉलेज समेत अन्य की डिमांड अब भी बरकरार है। यहां साइंस से संबंधित कोर्स में प्रवेश के लिए कटऑफ 75 से 80 फीसदी तक रहता है। दूसरे कोर्स में दाखिले के लिए भी सरकारी कॉलेज ही पहली पसंद रहते हैं। इसका अनुमान इससे ही लगाया जा सकता है कि पिछले साल शहर में गुढियारी, भाठागांव समेत राज्य में करीब 30 सरकारी कॉलेज खोले गए। पहले ही साल दाखिले के लिए ज्यादातर कॉलेजों में होड़ मची।

X
Raipur News - chhattisgarh news admission in merit from colleges will be held in ravi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना