एडवांस टैक्स का समय खत्म, अब सराफा-बिल्डरों पर नजर

Raipur News - प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर आयकर विभाग में एडवांस टैक्स जमा करने की आखिरी तारीख 15 मार्च भी बीत गई, लेकिन विभाग के...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news advance tax expired now look at bullion builders
प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर

आयकर विभाग में एडवांस टैक्स जमा करने की आखिरी तारीख 15 मार्च भी बीत गई, लेकिन विभाग के राजस्व में बढ़ी बढ़ोतरी नहीं हुई। टैक्स जमा करने को लेकर विभाग के अफसर पहले ही सभी व्यापारिक संगठनों को चेता चुके हैं।

बताया जा रहा है कि लगातार समझाइश के बाद भी टैक्स के आंकड़ों में बढ़ोतरी नहीं होने से विभाग के अफसर नाराज हो गए हैं। इसलिए अब ऐसे लोगों के रिटर्न और आंकड़ों पर खास नजर रखी जा रही है जिन्होंने विभाग को टैक्स नहीं दिया है या देर कर रहे हैं। राजधानी में छत्तीसगढ़ समेत सभी जिलों में बड़े सराफा कारोबारी, बिल्डर, नर्सिंग होम संचालक, ट्रांसपोर्टरों, सप्लायरों और उद्योगपतियों के आंकड़ों को खंगाला जा रहा है। 31 मार्च के पहले तक विभाग के अफसर एक साथ कई जगहों पर छापामारी कर सकते हैं। आयकर विभाग के अफसर पहले ही कारोबारियों से कह चुके हैं कि वे तय समय में टैक्स का भुगतान कर किसी भी तरह की परेशानी से बच सकते हैं। अभी रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 मार्च तक का समय है। इसलिए जिन भी कारोबारियों ने टैक्स जमा नहीं किया है वे तत्काल इस काम को पूरा करें।

नाराज बड़े पदाधिकारी, कहा संगठनों से नहीं है कोई समन्वय

जीएसटी के लिए वार्षिक रिटर्न का पहला फॉर्म अपलोड, 30 जून तक का समय

वित्तीय साल 2017-18 के जीएसटी रिटर्न को दाखिल करने के लिए फॉर्म जीएसटीआर9 ऑनलाइन एक्टिवेट कर दिया गया है। इसे फाइल करने के लिए 30 जून 2019 तक का समय दिया गया है। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2018 रखी गई थी, जिसे बढ़ाकर बाद में जून 2019 कर दिया गया। वार्षिक रिटर्न ऐसे कारोबारी फाइल करेंगे जिनका वार्षिक टर्न ओवर दो करोड़ तक का है। इससे ज्यादा की रकम के टर्नओवर वालों को ऑडिट फाइल के साथ रिटर्न दाखिल करना होगा। हालांकि अभी ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने के लिए फार्मेट ऑनलाइन एक्टिवेट नहीं किया गया है। इसे भी जल्द ही सक्रिय कर दिया जाएगा।

चैंबर ने नहीं दिखाई सक्रियता

राजधानी के कई बड़ी व्यापारिक संगठन चैंबर के काम करने के तरीके से नाराज हो गए हैं। व्यापारियों से एडवांस टैक्स भरवाने या तय समय पर रिटर्न दाखिल करवाने चैंबर ने कोई पहल ही नहीं की। इससे टैक्स कलेक्शन कम हो गया। व्यापारिक संगठनों का कहना है कि कुछ लोगों की लापरवाही का खामियाजा सभी को भुगतना होगा। टैक्स कलेक्शन के लिए इंकम टैक्स के अफसरों ने चैंबर अध्यक्ष को दफ्तर भी बुलाया था। लेकिन उन्होंने इस मामले को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस वजह से विभाग ने खुद ही एसोसिएशनों को चिट्ठी लिखकर बुलाया था। चैंबर की इस निष्क्रियता की शिकायत सभी संरक्षकों से भी की गई, लेकिन उन्होंने भी इस मामले में कोई रुचि नहीं दिखाई। इससे अधिकतर संगठन चैंबर से दूरी बना रहे हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news advance tax expired now look at bullion builders
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना