सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कमल विहार में रोके गए सभी तरह के काम

Raipur News - कमल विहार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद रायपुर विकास प्राधिकरण ने शनिवार को यहां सभी तरह के निर्माण कार्य और...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:30 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news after the supreme court order all kinds of work stopped at kamal vihar
कमल विहार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद रायपुर विकास प्राधिकरण ने शनिवार को यहां सभी तरह के निर्माण कार्य और योजनाओं पर फिलहाल अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। कमल विहार में इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट के साथ प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के तहत बनाए जा रहे आवासों का निर्माण भी फिलहाल रोक दिया गया है। आरडीए के अफसरों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य रोके गए हैं।

कमल विहार योजना में किसानों की जमीनें लिए जाने के खिलाफ चार लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उस याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल स्टे लगा दिया है। यह आदेश आने के बाद आरडीए ने तत्काल सभी तरह के निर्माण कार्य रोक दिए हैं। आरडीए के अफसरों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रति मिलने के बाद उसका अध्ययन किया जाएगा। किस ग्राउंड पर याचिका लगाई गई है। उस आधार पर जवाब पेश किया जाएगा। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हुए कमल विहार और उससे जुड़े सभी काम अस्थायी रूप से रोेक दिए गए हैं।

पीएम आवास के सैकड़ों मकान : प्रधानमंत्री आवास के तहत कमल विहार में कई मकानें और फ्लैट्स बनाए जा रहे हैं। इनका निर्माण शुरू हो चुका है। इनका काम तेजी से चल रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फिलहाल इन योजनाओं पर काम रुका रहेगा। यही नहीं, घोषणा हो चुकी निर्माणों का काम भी फिलहाल शुरू नहीं किया जा सकेगा।

एक हजार करोड़ का प्रोजेक्ट, 650 करोड़ का कर्ज

रायपुर विकास प्राधिकरण का कमल विहार प्रोजेक्ट लगभग एक हजार करोड़ का है। इसके लिए आरडीए ने बैंकों से करीब साढ़े छह सौ करोड़ रुपए कर्ज लिया है। महंगे होने की वजह से आरडीए के प्लाट्स बिक नहीं रहे हैं। दो हजार में से अभी भी छह सौ प्लाट्स बिकने से बाकी हैं। जिन लोगों ने प्लाट्स खरीदे हैं, उनमें से भी बमुश्किल ढाई सौ लोगों ने ही निर्माण काम शुरू किए हैं। कमल विहार के कई सेक्टरों ने लोगों ने प्लाट्स लिए हैं, लेकिन वहां डेवलपमेंट ही नहीं हुआ है।

X
Raipur News - chhattisgarh news after the supreme court order all kinds of work stopped at kamal vihar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना