कॉलेजों में बढ़ेगी कृषि-उद्यानिकी की सीटें, ज्यादा छात्रों को मौका

Raipur News - इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से संचालित बीएससी कृषि व उद्यानिकी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अधिक छात्रों...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:26 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news agri horticulture seats will increase in colleges more students chance
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से संचालित बीएससी कृषि व उद्यानिकी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अधिक छात्रों को मौका मिलेगा। पिछली बार की तुलना में इस बार सीटें बढ़ाई जा सकती है। विश्वविद्यालय सीटों की समीक्षा करने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक पुराने कॉलेजों के साथ ही नए सरकारी कॉलेज व प्राइवेट कॉलेजों की सीटों पर भी मंथन होगा। पिछली बार करीब ढ़ाई हजार सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया गया। कृषि व उद्यानिकी कोर्स के प्रति छात्राें की दिलचस्पी देखते हुए यह सीटें भी नाकाफी रही। इसलिए एक बार फिर सीटों की समीक्षा होगी। कृषि विवि के अधिकारियों ने बताया कि पुराने कॉलेजों की तुलना में नए कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जा सकती है। हालांकि, अभी कई नए कॉलेज के पास खुद का भवन नहीं है। फिर भी इन पर ही ज्यादा जोर रहेगा। वहीं दूसरी ओर निजी कॉलेजों का निरीक्षण किया जा रहा है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि वहां सीटें बढ़ाई जा सकती है या नहीं।



कृषि व उद्यानिकी के पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए हुए एंट्रेस एग्जाम के लिए पिछली बार करीब 50 हजार छात्रों ने आवेदन किया था। इसमें से कई ऐसे छात्र थे जिन्हें काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका तक नहीं मिला। सीटें बढ़ने से अधिक छात्रों को दाखिले का अवसर मिलेगा। स्नातक स्तर के कृषि व उद्यानिकी के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार भी एंट्रेस एग्जाम होगा। व्यापमं के माध्यम प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) आयोजित की जाएगी। इसके लिए व्यापमं को प्रस्ताव जाएगा। प्रवेश परीक्षा मई में आयोजित कर, जून तक नतीजे आते हैं तो फिर जून से ही काउंसिलिंग शुरू होगी। कक्षाएं जुलाई से लगेंगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news agri horticulture seats will increase in colleges more students chance
COMMENT