पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग, एमसीए में आवेदन कम

Raipur News - राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए व्यापमं ग्यारह अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं अायाेजित करेगा।...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news application in polytechnic engineering mca less
राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए व्यापमं ग्यारह अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं अायाेजित करेगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इंजीनियरिंग, फार्मेसी, पॉलिटेक्निक व एमसीए के लिए आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इस बार फार्मेसी को छोड़कर तीनों कक्षाआें की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन, पिछली बार की तुलना में कम है। वहीं फार्मेसी में यह संख्या बढ़ी है। प्रवेश परीक्षा 2 मई से शुरू होकर 23 जून तक आयोजित की जाएगी।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए इस बार 19 हजार छात्रों ने दिलचस्पी दिखाई है। व्यापमं को यह आवेदन मिले हैं। जबकि पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार 23 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। पिछली बार पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 26 हजार आवेदन मिले थे। दोनों कक्षाओं में आवेदनों की संख्या घटी है। इसी तरह एमसीए की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब तीन सौ छात्रों ने आवेदन किया है। यह संख्या कुल सीटों की तुलना में कम है। इन तीनों कक्षाओं की तुलना में फार्मेसी की प्रवेश परीक्षा िलए इस बार करीब 18 हजार आवेदन आए हैं। यह संख्या पिछली बार से तीन हजार अधिक है। इंजीनियरिंग व फार्मेसी की प्रवेश परीक्षा 2 मई को होगी।

इसके साथ ही व्यापमं से प्रवेश परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा। इसके बाद पॉलिटेक्निक एवं एमसीए के लिए परीक्षा 9 मई को आयोजित की जाएगी।

कृषि की डिमांड फिर: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध कृषि व उद्यानिकी कॉलेजों में दाखिले के लिए इस बार भी डिमांड रहने की संभावना है। व्यापमं से प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। 21 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस बार भी व्यापमं को हजारों आवेदन मिले हैं। 21 अप्रैल के बाद आवेदन के संबंध में पूरी स्थिति साफ होगी। पिछली बार पीएटी के लिए करीब 55 हजार आवेदन मिले थे। वहीं दूसरी ओर बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए भी ऑनलाइन आवेदन 28 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे।

X
Raipur News - chhattisgarh news application in polytechnic engineering mca less
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना