विज्ञापन

प्रोजेक्ट, न्यू आइडिया समेत तीन कैटेगरी में स्मार्ट सिटी अवार्ड के लिए रायपुर का दावा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:35 AM IST

Raipur News - स्वच्छता सर्वेक्षण की तर्ज पर अब स्मार्ट शहरों के बीच पूरे देश में स्मार्ट सिटी अवार्ड कंपीटिशन हो रहा है। इसमें...

Raipur News - chhattisgarh news claim of raipur for smart city award in three categories including project new idea
  • comment
स्वच्छता सर्वेक्षण की तर्ज पर अब स्मार्ट शहरों के बीच पूरे देश में स्मार्ट सिटी अवार्ड कंपीटिशन हो रहा है। इसमें सभी 100 शहरों को पहले क्वालिफाई राउंड से गुजरना होगा। इसके बाद स्मार्ट शहरों के बीच फाइनल मुकाबला होगा। स्मार्ट शहरों को तीन कटेगरी में अवार्ड दिए जाएंगे। इनमें प्रोजेक्ट अवार्ड, नवाचार यानी नए आईडिए के लिए और सिटी अवार्ड रखे गए हैं। गुरुवार तक देश के सभी स्मार्ट शहरों को इसके क्वालिफाई राउंड के लिए एंट्री भेजनी थी। रायपुर ने भी अपना दावा पेश किया है। 30 अप्रैल को क्वालिफाई राउंड के बाद फाइनल राउंड के लिए शहर चुने जाएंगे।

देश में चार चरणों में स्मार्ट सिटी मिशन के लिए शहरों का चयन हुआ था। इसी के आधार पर पहले तीन चरणों के लिए तीन-तीन और चौथे चरण के लिए एक अवार्ड रखा गया है। रायपुर का चयन स्मार्ट सिटी के दूसरे चरण में हुआ था। स्मार्ट शहरों के कामकाज के आकलन के लिए 2018-2019 के वित्तीय वर्ष के दौरान पूरे होने वाले प्रोजेक्टों को शामिल किया जाएगा।



यानी इसमें इस साल 31 मार्च तक पूरे हुए प्रोजेक्ट को ही देखा जाना है। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट से शहर में लोगों की सुविधा कितनी बढ़ी प्रोजेक्ट शहर के लिए कितना उपयोगी साबित हो रहा है। ये भी देखा जाएगा। वहीं इस अवधि तक कंपलीट नहीं होने वाले प्रोजेक्ट पर नंबर भी काटे जाएंगे।

क्वालिफाई राउंड में अधिकतम 50 अंक

अवार्ड की रेस में क्वालीफाई करने के लिए पहले 50 नंबर की कसौटी से गुजरना होगा। इसमें 30 नंबर प्रोजेक्ट के लागू किए जाने और किस गति से ये काम हो रहा है। इस पर दिए जाएंगे। वहीं स्मार्ट सिटी के अंतर्गत प्रशासकीय स्तर पर किस तरह काम किया जा रहा है। बोर्ड की रेगुलर मीटिंग हो रही है या नहीं। किए जा रहे कामों का ऑडिट हो रहा है नहीं ऐसे तमाम बिंदुओं पर 10 अंक दिए जाएंगे। वहीं स्मार्ट सिटी से जुड़े निवेशकों और शहर के लोगों की इसमें भूमिका के लिए 10 अंक रखे गए हैं।

क्वालिफाई होने के बाद ये कसौटी

स्मार्ट सिटी के लिए क्वालिफाई होने के बाद टेंडर हुए प्रोजेक्ट, चल रहे प्रोजेक्ट यानी उनकी गति के आधार पर और केंद्र की ओर से मिले फंड के इस्तेमाल का आकलन किया जाएगा। नए प्रोजेक्टों की टेंडर प्रक्रिया 60 फीसदी से ज्यादा होने पर 10 अंक रखे गए हैं। वहीं कंपलीट होने वाले और चल रहे प्रोजेक्ट के काम के प्रतिशत के आधार पर 4 से लेकर 10 तक अंक रखे गए हैं। 90 फीसदी से ज्यादा काम होने पर 10 और 60 से 70 फीसदी तक काम होने पर न्यूनतम 4 अंक दिए जाएंगे।





केंद्र के फंड के इस्तेमाल पर भी 4 से लेकर 10 तक अंक हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के लिए दूसरे दौर में चयन होने वाले रायपुर जैसे शहरों को 60 फीसदी से ज्यादा इस्तेमाल पर 10 अंक मिलेंगे।

X
Raipur News - chhattisgarh news claim of raipur for smart city award in three categories including project new idea
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन