बादल छंटे और गर्मी 35 डिग्री वर्षा के आसार कल तक नहीं

Raipur News - राजधानी में शुक्रवार को सुबह से रात तक एक बूंद नहीं पड़ी। बादल और हल्के हो गए। इस वजह से दोपहर में थोड़ी-थोड़ी देर...

Bhaskar News Network

Jul 13, 2019, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news clouds sorted and heat not exceeding 35 degrees rain till yesterday
राजधानी में शुक्रवार को सुबह से रात तक एक बूंद नहीं पड़ी। बादल और हल्के हो गए। इस वजह से दोपहर में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए धूप निकलती रही और तापमान 35 डिग्री के करीब पहुंच गया। इस वजह से उमस भी महसूस हुई। रायपुर ही नहीं, पूरे प्रदेश में यही हालत है। मौसम विभाग ने रविवार को दोपहर तक रायपुर-प्रदेश में मौसम ऐसा ही रहने के अासार जताते हैं। राहत की बात यही है कि इस दौरान हल्के बादल रहेंगे।

राजधानी में पिछले करीब सप्ताहभर से बारिश नहीं हो रही है। मौसम साफ है, इसलिए शुक्रवार को दोपहर में तापमान 34.4 डिग्री तक पहुंच गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। बारिश नहीं होने और तापमान बढ़ने की वजह से दिन में गर्मी भी महसूस हुई और उमस ने भी बेचैन किया क्योंकि हवा में नमी दोपहर में भी 55 फीसदी के आसपास थी। सिर्फ रायपुर ही नहीं, मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, जगदलपुर और अंबिकापुर में भी मौसम ऐसा ही रहा।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार अभी छत्तीसगढ़ के आसपास कोई बड़ा सिस्टम नहीं है, इसलिए समुद्री हवा नहीं आ रही है। दक्षिण पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमालय की की तराई से नागालैंड तक बनी द्रोणिका की वजह से कुछ नमी जरूर है।



इसी कारण गुरुवार को प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। बस्तर के अलावा शुक्रवार को बिलासपुर और अंबिकापुर में भी हल्की वर्षा रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार और रविवार को दोपहर के बाद कहीं-कहीं गरज और चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news clouds sorted and heat not exceeding 35 degrees rain till yesterday
COMMENT