सीएम सचिवालय की शिकायत को बताया गलत बाद में करवाई जांच, मंडल के अफसर ही मिले दोषी

Raipur News - डीबी स्टार

Jul 13, 2019, 07:40 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news cm secretariat complained to the complainant after the wrong investigation the officials of the board found guilty
डीबी स्टार
डीबी स्टार के पास आरटीआई के तहत दस्तावेज मिले है। जिसमें खुलासा हुआ कि 30 पदों पर भर्ती में नियमों की अनदेखी की गई है। आरक्षण रोस्टर में बिना जांच-परख के ही विज्ञापन निकाल दिया गया, जबकि विभाग में इसकी शिकायत होने पर जांच करवाई गई, इसमें खुलासा हुआ कि सहायक सचिव और कक्ष अधिकारी ने बिना वेरिफिकेशन और जांच-पड़ताल के ही सभी पदों पर भर्ती निकाल दी और उसमें आरक्षण रोस्टर का भी पालन नहीं किया गया, जबकि आरक्षण रोस्टर में गणना अनिवार्य है। फिर भी जिम्मेदारों ने ऐसी लापरवाही बरती। इस मामले में दोनों अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। साथ ही त्रुटिपूर्ण होने के संबंध में भी जानकारी मंडल ने मांगी है।

नियमों की अनदेखी कर जारी किया गया था भर्ती का विज्ञापन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की भर्ती में आरक्षण रोस्टर में गड़बड़ी किए जाने के मामले में सीएम सचिवालय को भी शिकायत निराधार बताया गया है। दरअसल, सहायक सचिव और कक्ष अधिकारी ने रोस्टर गणना किए बिना ही विज्ञापन निकाला था। इसकी प्रथम जांच भी हुई है।

DB star exclusive

ऐसे समझें, किस तरह हुई गड़बड़ी और क्या जांच हुआ

शिकायत की जांच निराधार बताया

पहले 30 पदों पर निकाली गई भर्तियों की शिकायत की गई। इसमें सीएम सचिवालय ने जवाब मांगा था, लेकिन पहले इसी शिकायत को निराधार बताया गया।

गणना किए बिना निकाली भर्ती

स्थापना कक्षा के सहायक सचिव मूरत सिंह और कक्ष अधिकारी रामकृपाल यादव ने रोस्टर भर्ती के अनुरूप गणना नहीं की। इसके बाद भी भर्ती विज्ञापन निकाल दिया गया।

इन श्रेणियों में भर्ती

अनुसूचित जाति, जनजाति और भूतपूर्व सैनिक और निशक्तजन वर्ग के लिए आरक्षण रोस्टर का ध्यान नहीं रखा गया है, जबकि इनकी भर्तियों में भी त्रुटि मिली है। लिहाजा इस मामले में कार्रवाई नहीं की गई। इसी तरह आरक्षण रोस्टर में कांट-छांट की गई है। फिर भी शिकायत होने के बावजूद जांच में लापरवाही बरती गई।

वीके गोयल, सचिव, माशिमं

गलती मिली, कार्रवाई करेंगे


हां, उनकी गलतियों की वजह से रोस्टर में गड़बड़ी हुई है। इस संबंध में नोटिस भी जारी किया गया है।


रोस्टर नियमों में आंशिक परिवर्तन हुआ था, जिसके चलते ऐसा हुआ था।


हां, नोटिस देने के बाद संबंधित पर कार्रवाई होगी।

रोस्टर नियमों में संशोधन होना बताकर शिकायत को निराधार बताया गया, जबकि रोस्टर में संशोधन होने पर पहले सुधार नहीं किया गया।

लेकिन

शिकायत की जांच के बाद दोनों ही अधिकारी को दोषी बताया गया है। नोटिस जारी किया गया है। दिए गए नोटिस का जवाब भी 7 दिनों के भीतर देने कहा गया है।

लेकिन

इन पदों पर आरक्षण रोस्टर में हुई गड़बड़ी





सीधीबात

X
Raipur News - chhattisgarh news cm secretariat complained to the complainant after the wrong investigation the officials of the board found guilty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना