सहकारिता चुनाव में भी आम चुनाव की तरह होगी जमानत जब्त

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST

Raipur News - राज्य में सहकारी संस्थाअों के चुनाव नए रूप में होंगे। ये चुनाव भी लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव की तरह ही करवाए...

Raipur News - chhattisgarh news cooperative election will also be seized as a general election
राज्य में सहकारी संस्थाअों के चुनाव नए रूप में होंगे। ये चुनाव भी लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव की तरह ही करवाए जाएंगे। इसमें भी जबरिया चुनाव लड़ने वाले यानी अगंभीर उम्मीदवारों की जमानत जब्त होगी। साथ ही इस चुनाव में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को मानदेय भी दिया जाएगा। राज्य सहकारी निर्वाचन अायोग ने सहकारी संस्थाअों के चुनाव लंबे समय से टालने वाले लापरवाह अफसरों को भी चेतावनी देकर फटकार लगाई। राज्य सहकारी निर्वाचन आयोग के कमिश्नर गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में गुरुवार को राज्य की शीर्ष से प्राथमिक स्तर की सहकारी संस्थाओं के चुनाव कराने तैयारी बैठक हुई। इसमें मिश्रा ने सहकारिता चुनाव में अगंभीर अभ्यर्थियों की जमानत राशि भी जब्त की जाएगी। किसी भी प्रकार के सोसाइटी के बोर्ड के कार्यकाल के समाप्ति के पूर्व ही नये बोर्ड का गठन आवश्यक है। किन्हीं कारणों से नहीं हो पाया तो अधिकतम छः माह की अवधि में नये बोर्ड का निर्वाचन हर हालत में होना अनिवार्य है। बड़ी संख्या में इसका पालन नहीं होने से विसंगतिपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो रही है तो इसके लिए संबंधित समन्वयक उत्तरदायी हैं। राज्य सहकारी संघ, अपैक्स बैंक, शक्कर कारखाना, अंबिकापुर (केरता) एवं पण्डरिया का चुनाव भी समय पर नहीं कराया गया है। इसमें उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों को अंतिम अवसर दिया।

दस-दस साल नहीं कराए चुनाव : मिश्रा

कमिश्नर मिश्रा ने भास्कर को बताया कि प्रदेश में अाठ हजार से अधिक सहकारी संस्थाएं हैं जिनके चुनाव कराए जाने हैं। इनमें दर्जनभर संस्थाएं राज्यस्तरीय हैं। रायपुर व बिलासपुर की सहकारी बैंकों, अंबिकापुर के शक्कर कारखानों, राज्य सहकारी संघ अादि में दस-दस साल से चुनाव नहीं कराए गए हैं। इसके लिए जिम्मेदार अफसरों को कड़ी चेतावनी दी गई कि समय पर चुनाव करा लें।

X
Raipur News - chhattisgarh news cooperative election will also be seized as a general election
COMMENT