कर्ज माफी में देरी, सहकारी बैंक दुर्ग और राजनांदगांव के सीएमओ को नोटिस

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST

Raipur News - रायपुर | पंजीयक सहकारी संस्थाएं धनंजय देवांगन ने अल्पकालीन ऋण माफी योजना-2018 के क्रियान्वयन में देरी करने वाले...

Raipur News - chhattisgarh news debt forgiveness delays notice to cmo of sahakari bank durg and rajnandgaon
रायपुर | पंजीयक सहकारी संस्थाएं धनंजय देवांगन ने अल्पकालीन ऋण माफी योजना-2018 के क्रियान्वयन में देरी करने वाले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी बैंक दुर्ग एस.के. निवसरकर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक राजनांदगांव सुनील वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दोनों से 18 जून तक जवाब मांगा है। नोटिस में कहा गया है कि राज्य शासन की योजना-2018 के तहत 30 नवम्बर 2018 की स्थिति में प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था के कृषक सदस्यों की ऋण माफी की कार्यवाही के लिए समयबद्ध कार्यक्रम अनुसार त्वरित क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए थे।



समय-समय पर प्राथमिकता से त्वरित कार्यवाही बाबत पुनःश्च निर्देश दिया गया, किन्तु जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग और राजनांदगांव से सम्बद्ध संस्थाओं के कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत प्राप्त क्षतिपूर्ति की राशि संबंधित कृषकों के अल्पकालीन कृषि ऋण खाते में समायोजित न कर संबंधित कृषकों के बचत खाते में जानबूझकर त्रुटिपूर्ण ढंग से अंतरण/समायोजन कराने के कारण ऋण माफी दावा स्वीकृति की कार्यवाही और योजना के क्रियान्वयन में विलंब से कृषकों को नवीन ऋण वितरण में कठिनाई आई है। शासन की कृषकों के हित में लागू की गई महत्वाकांक्षी योजना की मंशा के विपरीत समितियों एवं कृषकों के समक्ष भ्रम की स्थिति निर्मित हुई है।

X
Raipur News - chhattisgarh news debt forgiveness delays notice to cmo of sahakari bank durg and rajnandgaon
COMMENT