तीन सांसद चुनने मतदान कल, 36 मैदान में

Raipur News - प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तीन सीटों पर पखवाड़े भर का प्रचार अभियान मंगलवार शाम थम गया। गुरुवार को...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:21 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news election of three mps to be held yesterday 36 in the ground
प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तीन सीटों पर पखवाड़े भर का प्रचार अभियान मंगलवार शाम थम गया। गुरुवार को मतदान से पहले प्रत्याशी और समर्थक कल दिनभर घर घर जाकर प्रचार कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव, महासमुंद तथा कांकेर लोकसभा सीट के लिए मतदान 18 को होगा।इस चरण में 36 प्रत्याशी निर्वाचन के लिए चुनावी मैदान हैं। इनमें राजनांदगांव में 14, महासमुंद में 13 तथा कांकेर में 9 शामिल हैं। इनमें से तीन ही सांसद चुने जाने हैं जिसके लिए 49 लाख 7 हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।कुल मतदाताओं में 24 लाख 69 हज़ार 110 महिलाएं, 24 लाख 38 हज़ार 320 पुरुष तथा 59 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। तीनों ही क्षेत्रों में छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से कांकेर में 22,राजनांदगाव में 256 और महासमुंद में 154 बूथ नक्सल प्रभावित और संवेदनशील हैं। इनके लिए मतदान दलों की रवानगी आज से शुरु हो गई है। इससे पहले आज अंतिम पीएम मोदी ने कोरबा और भाटापारा में ,सीएम भूपेश बघेल ने कांकेर के पखांजूर में चुनावी सभाएं लीं।पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने दुर्ग जिले में पार्टी के पक्ष में माहौल बनाया. वहीं केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने रायपुर प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता कर केंद्रीय योजनाओं की जानकारी के साथ कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। इसी प्रकार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 के प्रावधानों के तहत लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान शुरू होने के 48 घंटे पहले से लेकर मतदान की समाप्ति के आधा घंटा बाद तक मीडिया द्वारा एक्जिट पोल और इसके परिणाम का प्रकाशन-प्रसारण प्रतिबंधित किया गया है। इस अवधि में कोई भी व्यक्ति किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में एक्जिट पोल सर्वेक्षण नहीं कर सकेगा।

X
Raipur News - chhattisgarh news election of three mps to be held yesterday 36 in the ground
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना