6 ट्रेनों में 31 अक्टूबर तक एक्सट्रा कोच की सुविधा

Raipur News - रायपुर | ट्रेनों में वेटिंग को देखते हुए रेलवे अतिरिक्त कोच जोड़कर यात्रियों को राहत देने में जुटा है। विभिन्न रूट...

Bhaskar News Network

Jul 12, 2019, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news extra coach facility in 6 trains till october 31
रायपुर | ट्रेनों में वेटिंग को देखते हुए रेलवे अतिरिक्त कोच जोड़कर यात्रियों को राहत देने में जुटा है। विभिन्न रूट की भीड़भाड़ वाली ट्रेनों में अस्थाई व स्थाई तौर से डिब्बों को जोड़ा जा रहा है। इसके बाद भी ट्रेनों में वेटिंग कम नहीं हो रहा है। रेलवे प्रशासन छह ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ रहा है और बढ़ती भीड़ को देखकर इसकी सुविधा 31 अक्टूबर रहेगी। दुर्ग-भोपाल अमरकंटक और दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस में एक प्रथम सह द्वितीय श्रेणी के कोच जोड़े जाएंगे। अमरकंटक में 21 सितंबर और दुर्ग-अंबिकापुर में 30 सितंबर तक यह सुविधा मिलेगी। बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस में एक जनरल कोच की सुविधा 31 अक्टूबर तक मिलेगी। बिलासपुर-गेवरारोड पैसेंजर और गेवरारोड-इतवारी शिवनाथ एक्सप्रेस में भीड़ को देखते हुए दो जनरल कोच 30-31 अक्टूबर तक जोड़े जाएंगे।

इसी तरह इतवारी-बिलासपुर इंटरसिटी में भी दो जनरल कोच 1 नवंबर तक लगेंगे। इसके अलावा गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस में तीन स्लीपर कोच स्थाई तौर पर जोड़कर यात्रियों को सुविधा दी जा रही है।

वेटिंग वाली ट्रेनों का आंकलन :

गर्मी की छुट्टियों में बड़ी संख्या में लोग देश के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर सैर-सपाटे के लिए जा रहे हैं। साथ ही इस दौरान शादी सीजन भी है। रेलवे प्रशासन ऐसे रेल रूट व ट्रेनों को चिन्हित कर रहा है, जिसमें अनुपात से अधिक प्रतीक्षा सूची है। जिन श्रेणियों में अधिक वेटिंग होगा, उस ट्रेन में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। हालांकि एक ट्रेन में 24 से अधिक कोच रेलवे प्रशासन नहीं जोड़ सकता, लेकिन कुछ हद तक यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है। भीड़-भाड़ वाले रूटों में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल शालीमार, शालीमार-जयपुर, सिकंदराबाद-बरौनी, हैदराबाद-रक्सौल, सिकंदराबाद-दरभंगा एवं हबीबगंज-पुरी स्टेशनों के बीच चल रहे स्पेशल ट्रेनों को 236 फेरों के लि‍ए चलाया जा रहा है। इन स्पेशल ट्रेनों से जोन के रायगढ़-बिलासपुर-रायपुर-दुर्ग-गोंदिया-नागपुर रेल रूट के साथ ही साथ बिलासपुर-पेंड्रारोड-अनुपपुर-शहडोल-कटनी रूट के रेल यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news extra coach facility in 6 trains till october 31
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना