चक्रवात, बाढ़, सूखे से निपटने 122 करोड़ खर्च करेगी सरकार

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST

Raipur News - रायपुर | आने वालों दिनों में चक्रवात,बाढ़ या फिर सूखे की स्थिति उत्पन्न होने पर उससे निपटने की तैयारी शुरु कर दी है।...

Raipur News - chhattisgarh news government will spend 122 crores dealing with cyclone floods drought
रायपुर | आने वालों दिनों में चक्रवात,बाढ़ या फिर सूखे की स्थिति उत्पन्न होने पर उससे निपटने की तैयारी शुरु कर दी है। इसके लिए राज्य शासन ने राज्य आपदा मोचन निधि के तहत प्राकृतिक आपदा प्रभावितों को त्वरित आर्थिक सहायता देने एक अरब 22 करोड़ 98 लाख पचास हजार रुपए का आबंटन जारी कर दिया है।

प्राकृतिक आपदा प्रभावित परिवारों को अार्थिक सहायता देने प्रत्येक जिले को चार करोड़ पचपन लाख पचास हजार रुपए जारी किए गए हैं। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के प्रावधानों के तहत सूखा, बाढ़, चक्रवात, भू-स्खलन से प्रभावित लोगों को सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त जल प्रदाय योजनाओं, क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत, पशु हानि, ओला प्रभावितों, खदान धसकने से प्रभावित हुए लोगों, रसोई गैस सिलेंडर फटने, आकाशीय बिजली एवं अग्नि दुर्घटना प्रभावितों को अनुदान सहायता राशि उपलब्ध करायी जाएगी। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा राज्य के समस्त कलेक्टरों को जारी आदेश के मुताबिक उपरोक्त आबंटन का आहरण आवश्यकता अनुसार ही किया जाना है। व्यय की प्रत्याशा में एक मुश्त राशि आहरण के पूर्व राज्य शासन की अनुमति अनिवार्य की गयी है। जारी आबंटन के खर्च की जानकारी अगले माह की सात तारीख तक राज्य शासन को भेजने के निर्देश कलेक्टरों को दिए गए हैं। आबंटन से अधिक राशि आहरण की स्थिति में तत्काल मांग पत्र शासन को प्रस्तुत करने कहा गया है। आपदा प्रभावितों की सहायता के लिए आबंटित राशि का उपयोग 31 मार्च 2020 के पहले करने और शेष राशि का नियमानुसार समर्पण करने के निर्देश दिए गए है।

X
Raipur News - chhattisgarh news government will spend 122 crores dealing with cyclone floods drought
COMMENT