नया रायपुर के किसानों का आईटी नोटिस रद्द

Raipur News - इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्टर | रायपुर नया रायपुर के प्रभावित किसानों को आयकर विभाग ने जो नोटिस थमाया था, उसे निरस्त...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:11 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news it notice of farmers of new raipur canceled
इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्टर | रायपुर

नया रायपुर के प्रभावित किसानों को आयकर विभाग ने जो नोटिस थमाया था, उसे निरस्त कर दिया गया है। अब किसानों से इनकम का ब्यौरा नहीं देना होगा। आयकर विभाग ने करीब एक हजार किसानों को नोटिस देकर आय के हिसाब से टैक्स देेने कहा था। इसकाे लेकर किसान लंबे समय तक परेशान रहे। गौरतलब है कि किसानों के जमीन अधिग्रहण के बदले मिली रकम को आयकर विभाग ने कैपिटल गेन मानकर नोटिस थमाया था। इसमें 2009 से लेकर 2016 तक के ऐसे किसान शामिल थे, जिनकी जमीन का अर्जन या अधिग्रहण किया गया था। लेकिन अब नई राजधानी के किसानों को कैपिटल गेन से बाहर कर दिया गया है। इसी के साथ किसानों को दिए गए नोटिस को भी निरस्त कर दिया गया है। नई राजधानी प्रभावित किसान संघ के अध्यक्ष पूरण चंद्राकर ने अटल नगर विकास प्राधिकरण (एएनवीपी) को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। जमीन अधिग्रहण के बार पुनर्वास नियम के तहत किसानों को आयकर से बाहर रखने का प्रावधान है। लेकिन एएनवीपी ने किसानों से टैक्स वसूली का फॉर्मूला बना लिया। किसानों के विरोध के बाद अब उन्हें टैक्स से छूट दी गई है। किसानों ने आयकर विभाग के अफसरों से मिलकर अपनी बात रखी। इसके बाद एक कमेटी का गठन किया गया, जिसने किसानों के आय का परीक्षण किया। मिली जानकारी के मुताबिक किसानों को मिली मुआवजे की राशि और इसके उपयोग की जानकारी आयकर विभाग की टीम ने ली। किसानों की वास्तविक स्थिति को देखते हुए विभाग ने अधिकतर के नोटिस को निरस्त कर दिया।

सीएम से मिलकर की मांग

अटल नगर के किसानों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर जमीन अधिग्रहण में मनमानी और पुनर्वास में लापरवाही की बात बताई। साथ ही अपनी मांग रखी। इसमें मुख्य तौर से पुनर्वास के नियम को सही तौर पर लागू करना, न्यायालय में चल रहे जमीन का मुक्त करना और किसानों पर पुलिसिया कार्रवाई वापस लेना शामिल है। इसके अलावा किसानों ने सबसे पहले बंजर जमीन के अधिग्रहण की मांग की है। इसके बाद जरूरत होने पर सिंचित जमीन का अधिग्रहण किया जाए।

X
Raipur News - chhattisgarh news it notice of farmers of new raipur canceled
COMMENT