जैकेट व पेज 1 के शेष

Raipur News - दन्तेवाड़ा-सुकमा की सीमा पर मुठभेड़ में 5 लाख का इनामी नक्सली हुर्रा ढेर विधायक भीमा मंडावी की हत्या के मामले में...

Bhaskar News Network

Jul 13, 2019, 07:40 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news jackets and the rest of page 1
दन्तेवाड़ा-सुकमा की सीमा पर मुठभेड़ में 5 लाख का इनामी नक्सली हुर्रा ढेर

विधायक भीमा मंडावी की हत्या के मामले में नामजद 61 आरोपी नक्सलियों में शामिल हुर्रा पर 30 से ज्यादा आपराधिक मामले अलग-अलग थानों में दर्ज हैं। मृत नक्सली के पास 9 एमएम पिस्टल बरामद हुआ है, जो पुलिस से लूटा हुआ बताया जा रहा है। ब्लास्ट में विधायक भीमा मंडावी के साथ शहीद हुए पीएसओ की सरकारी पिस्टल भी गायब हुई थी। पुलिस इसकी तस्दीक कर रही है।

3 साल पहले 4 नक्सली मारे गए थे : कुन्ना-डब्बा के जंगलों में 17 अगस्त 2016 में दंतेवाड़ा जिले की फोर्स ने चार नक्सलियों को मार गिराया था। चारों नक्सलियों के शव और हथियार भी बरामद किए गए थे।

बारिश के मौसम में आपरेशन को मिल रही सफलता:

आम तौर पर नक्सली बारिश के मौसम में निश्चिंत होकर घने जंगल मे ट्रेनिंग व अन्य गतिविधियां चलाते हैं। नदी-नाले उफान पर होने की वजह से फोर्स के पहुंचने का खतरा कम होता है, लेकिन बीते कुछ सालों से फोर्स ने बारिश के दिनों में भी आपरेशन चलाना जारी रखा है, जिससे पहुंच विहीन दुर्गम इलाकों में भी नक्सलियों को सुरक्षित पनाह नहीं मिल पा रही है। दन्तेवाड़ा-सुकमा जिले के सरहदी इलाके में स्थित कुन्ना-डब्बा के जंगल पहले नक्सलियों का सुरक्षित पनाहगाह समझा जाता था, लेकिन फोर्स इस तरफ लगातार आपरेशन चलाकर नक्सलियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

शिखा बेमेतरा कलेक्टर बनाई गईं बंसोड़ को संचालक स्वास्थ्य का जिम्मा

सामान्य प्रशासन विभाग से जारी आदेशानुसार मुकेश कुमार, विशेष सचिव उद्यानिकी एवं कृषि, ग्रामद्योग विभाग को अब संचालक आदिम जाति कल्याण का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। नीरज कुमार बंसोड,़ संचालक, आदिम जाति कल्याण, प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी वित्त एवं विकास निगम और वक्फ सर्वे आयुक्त को संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं के पद पर पदस्थ किया गया है। बंसोड़ के कार्यभार ग्रहण करने के दिनांक से संचालक स्वास्थ्य सेवाएं के असंवर्गीय पद को कनिष्ठ प्रशासनिक वेतनमान के संवर्गीय पद के समकक्ष घोषित किया गया है। महादेव कावरे, संचालक कोष, लेखा एवं पेेंशन होंगे। वे करीब 8 माह बाद रायपुर लौट रहे हैं। कावरे के पदभार ग्रहण करने के बाद शारदा वर्मा संचालक, कोष, लेखा एवं पेंशन केवल संचालक, कोष, लेखा एवं पेंशन के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त होंगी। शेष प्रभार यथावत रहेगा।

विनीत नंदनवार उप सचिव वित्त विभाग, संचालक, संस्थागत वित्त को अपर कलेक्टर रायपुर, सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी सीईओ जिला पंचायत रायगढ़, प्रभात मलिक सीईओ, रायपुर विकास प्राधिकरण को संचालक, संस्थागत वित्त का अतिरिक्त प्रभार सौपा गया है। इसके अलावा नम्रता गांधी उप सचिव मंत्रालय को उप सचिव कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग के पद पर पदस्थ किया गया है।

पांडे रायपुर से हटाए गए, अग्रवाल रानिआ में उप सचिव

इधर राप्रसे की चंदन संजय त्रिपाठी सीईओ जिला पंचायत रायगढ़ को अपर संचालक उच्च शिक्षा, अपर कलेक्टर रायपुर आशुतोष पांडे को सीईओ जिला पंचायत बलौदाबाजार-भाटापारा और नूतन कुमार कंवर संयुक्त कलेक्टर दंतेवाड़ा को सीईओजिला पंचायत सुकमा पदस्थ किया गया है। अपर कलेक्टर रायपुर रहे दीपक कुमार अग्रवाल सीईओ जिला पंचायत बलौदाबाजार की जगह अब में उप सचिव राज्य निर्वाचन आयोग रायपुर होगंे।

जज के बंगले में ड्यूटी करने से भृत्य ने मना किया तो मिली कोर्ट के बाहर खड़े रहने की सजा, हुआ बेहोश

इसके बाद डीजे ने वकीलों को अपने कक्ष स्थित सभागार में बुलाया और चर्चा की। प्रदर्शन के दौरान कर्मचारी संघ ने डीजे को लिखित आवेदन दिया। इसमें सजा देने वाले जज को बर्खास्त करने, प्रताड़ना के मामले में एफआईआर व विभागीय जांच करने की मांग की।

नीट पीजी परीक्षा खत्म करेगी सरकार, एमबीबीएस फाइनल ईयर के रिजल्ट के आधार पर हाेगा दाखिला

एग्जिट एग्जाम पास किए बिना काेई डाॅक्टर प्रैक्टिस नहीं कर पाएगा। देशभर में एम्स में दाखिले के लिए अलग परीक्षा का सिस्टम पहले की तरह रहेगा। सुपर स्पेशलिस्ट बनने के लिए पहले की तरह नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा भी जारी रहेगी। देश में हर साल 480 मेडिकल कॉलेजों में करीब 80 हजार स्टूडेंट एमबीबीएस में दाखिला लेते हैं। पीजी की 50 हजार सीटाें के लिए हर साल करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देते हैं।

------------

दूध का इंतजाम नहीं होने पर मां ने भूख से राे रहे बच्चे की हत्या कर दी

रुखसार बेटे के लिए दूध का इंतजाम नहीं कर पा रही थी। तीनों बच्चे उससे बार-बार खाना मांग रहे थे। रात से ही अहद दूध के लिए रो रहा था। अाखिर परेशान हाेकर महिला ने अहद का गला दबाकर उसे मार दिया। महिला की ढाई साल की बेटी अनम मां ने पुलिस को बताया है कि सुबह मां ने भाई की गला दबाकर हत्या कर दी, वह बहुत गुस्से में थी।

पाक की शर्त- भारतीय वायुसेना फारवर्ड एयरबेस से लड़ाकू विमान हटाए, तभी हवाई सीमा खाेलेंगे

पुलवामा अातंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकाेट में जैश ए माेहम्मद के अातंकी शिविराें पर 26 फरवरी काे हवाई हमला किया था। इसके बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार नुसरत ने समिति काे बताया कि भारत ने पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खाेलने का अाग्रह किया था। लेकिन हमने कहा कि भारतीय एयरबेस पर अब तक हथियाराें से लैस लड़ाकू विमान तैनात हैं। जब तक इन्हें नहीं हटाया जाता, पाकिस्तान भारतीय उड़ानाें के संचालन की इजाजत नहीं देगा। यह पहला माैका है, जब किसी पाकिस्तानी अधिकारी ने हवाई क्षेत्र खाेलने के लिए शर्त रखी है। पिछले महीने पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र पर लगी पाबंदी 12 जुलाई तक बढ़ा दी थी। सिविल एविएशन मंत्री हरदीप पुरी ने पिछले दिनाें संसद में बताया था कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद हाेने के कारण एअर इंडिया काे लंबे रूट से गुजरना पड़ता है। इस वजह से उसे 430 कराेड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुअा है।

बेटे के बैट से बेहोश होने के बाद पांच वर्षीय बच्चे की कर दी थी हत्या, 15 माह बाद तीन गिरफ्तार

फिर शाम होते ही प|ी व भतीजे के साथ मिलकर खेत में फेंक दिया। बलौदाबाजार में प्रेस कांफ्रेंस कर इसका एसपी ने इसका खुलासा किया। गौरतलब है कि पिछले साल 16 अप्रैल को अशोक सेन ने कसडोल थाने में पांच वर्षीय बेटे रिंकू सेन के अपहरण की शिकायत की थी। तीन दिन बाद 19 अप्रैल को रिंकू का शव उसके घर से करीब 2 किमी दूर खेत में सड़ी-गली हालत में मिला।

दलाई लामा के जन्मदिन समाराेह के बीच भारतीय सीमा में एसयूवी से घुसे चीनी सैनिक, फिर वापस गए

दाेनाें पक्षाें ने अापस में मसले काे सुलझा लिया। भारतीय सैन्य अफसराें ने अाश्वस्त किया कि वे शरणार्थियाें की गतिविधियाें पर नजर रखेंगे। कुछ घंटाें के बाद चीनी सैनिक लाैट गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डेमचोक की सरपंच उरगेन चोदोन ने चीनी सेना की घुसपैठ की पुष्टि की है।

हालांकि रक्षा मंत्रालय के सूत्राें ने घटना का अलग ब्याेरा दिया है। उन्हाेंने कहा कि 6 जुलाई काे सिविल ड्रेस में चीनी सैनिकाें ने सीमा के पार से ही बैनर दिखाए जिनमें लिखा था, “तिब्बत काे ताेड़ने वाली गतिविधियां बंद कराे।” ये लाेग करीब 30-40 मिनट तक वहां रहे अाैर ‌फिर पीछे हट गए। एलएसी पार नहीं की। उस समय स्थानीय तिब्बती शरणार्थी दलाई लामा का 84वां जन्मदिन मना रहे थे। दाेनाें देशाें में सीमा काे लेकर विवाद की स्थिति है। दाे साल पहले डाेकलाम में 73 दिनाें तक दाेनाें के बीच गतिराेध रहा था।

गाेवा: मुख्यमंत्री सावंत ने 4 मंत्रियाें से इस्तीफा मांगा, कांग्रेस छाेड़कर अाए 3 विधायक बन सकते हैं मंत्री

इनके अलावा निर्दलीय राेहन खुंटे से भी इस्तीफा मांगा गया है। हालांकि, इन चाराें ने देर रात तक इस्तीफा नहीं दिया था।

उल्लेखनीय है कि जीएफपी ने 2017 में पहले मनाेहर पर्रिकर अाैर फिर मार्च 2019 में प्रमाेद सावंत के नेतृत्व में गाेवा में सरकार बनाने में भाजपा की मदद की थी। जीएफपी के प्रमुख विजय सरदेसाई उपमुख्यमंत्री हैं। 10 कांग्रेस विधायकाें काे शामिल करवाने के बाद भाजपा 27 विधायकाें के साथ संख्या बल में काफी मजबूत हाे चुकी है। मंत्रियाें काे हटाने के फैसले काे सही ठहराते हुए लाेबाे ने कहा कि इनमें से कुछ ने मुख्यमंत्री सावंत पर दबाव बनाने का प्रयास किया था।

कांग्रेस विधायक बाेले- गाेवा का घटनाक्रम राजनीतिक वेश्यावृत्ति जैसा: गोवा के कांग्रेस विधायक अलेक्सो रेजिनाल्डो ने कहा है कि राज्य का माैजूदा राजनीतिक घटनाक्रम राजनीतिक वेश्यावृत्ति जैसा है। उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई से मुलाकात के बाद रेजिनाल्डो ने पत्रकाराें से कहा, “राजनीति में दुख या आनंद जैसा कुछ नहीं है। इस समय राजनीति में यह क्या हो रहा है। आप इसे दुख अथवा आनंद नहीं कह सकते। यह केवल एक राजनीतिक वेश्यावृत्ति है। यह जो कुछ भी है, हम इस पर बात भी नहीं कर सकते।’

X
Raipur News - chhattisgarh news jackets and the rest of page 1
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना