लोक अदालत में 999 केस सुलझे जज ने फैसले के साथ दिया पौधा

Raipur News - रायपुर | रायपुर कोर्ट में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें 14 हजार केस सुनवाई के लिए रखा गया।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news judge ruled out 999 cases in lok adalat
रायपुर | रायपुर कोर्ट में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें 14 हजार केस सुनवाई के लिए रखा गया। उसमें से 999 केस को आपसी रजामंदी से सुलझाया गया। इसमें सबसे ज्यादा चेक बाउंस के मामले आए थे।

न्यायालय ने बीमा कंपनी और पीड़ित परिवार को आमने-सामने बैठाकर चर्चा की। दोनों के बीच समझौता कराया। कोर्ट ने फैसले के साथ दोनों पक्षों को पौधा भेंट किया। उसे पौधे को घर के आंगन या बाहर लगाने का निर्देश दिया है। उसकी देखरेख करने को कहा है। लोक अदालत की शुरुआत जिला एवं सत्र न्यायाधीश रामकुमार तिवारी ने की। उन्होंने सुबह 10.30 बजे दीप प्रज्जवलित करके कोर्ट की शुरुआत की। लोक अदालत के लिए पहले से आवेदन मंगाए गए थे। शुक्रवार को 13 हजार 901 लोगों ने आवेदन किया था। इसमें दोनों पक्षों को बुलाया गया था। जज पंच की भूमिका में थे। दोनों पक्षों को आमने-सामने बैठाकर खुलकर केस को लेकर चर्चा की गई। कोर्ट ने केस को रजामंदी से सुलझाने का प्रयास किया। शाम 5 बजे तक 999 केस में कोर्ट समझौता करा पाई। इसमें एक बीमा कंपनी का केस आया था, जिसमें पीड़ित परिवार ने क्लेम किया था।







बीमा कंपनी पूरा पैसा देने को राजी नहीं थे। कोर्ट ने बीमा का पैसा कम कराया और पीड़ित को देने का निर्देश दिया। इसी तरह रायपुर की एक महिला की 2017 में शादी हुई थी। एक साल बाद 2018 में उसने तलाक की अर्जी लगाई। वह अपने ससुराल वाले परेशान थी। कोर्ट ने भी दाेनों परिवार को बुलाकर सुलह कराया। महिला पति के साथ रहने को तैयार हो गई है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव उमेश उपाध्याय ने बताया कि इस बार लोक अदालत में चेक बाउंस के 238, दुर्घटना बीमा के 75, प्रॉपर्टी विवाद के 77, घरेलू विवाद के 23, बिजली विभाग के 63 और अन्य 275 मामलों का निराकरण किया है। बाकी मामलों में सहमति नहीं बन पाई है। उन पर फिर से विचार किया जा सकता है।

X
Raipur News - chhattisgarh news judge ruled out 999 cases in lok adalat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना