बिजली बचाने के नए उपाय ढूंढने की जरूरत: सिंह

Raipur News - एनटीपीसी के 36 साल पूरे होने पर पॉवर स्टेशन-2019 का आयोजन भास्कर न्यूज| रायपुर केंद्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:10 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news need to find new ways to save electricity singh
एनटीपीसी के 36 साल पूरे होने पर पॉवर स्टेशन-2019 का आयोजन

भास्कर न्यूज| रायपुर

केंद्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह का कहना है कि आज देश में लगातार बिजली की मांग बढ़ रही है। निकट भविष्य में और अधिक बढ़ेगी। प्रत्‍येक केपिटा 1200 यूनिट की मौजूदा खपत है। आने वाले समय में जब प्रत्‍येक व्‍यक्ति तक बिजली पहुंचेगी, तब यह 2 से 3 गुना बढ़कर अंतरराष्ट्रीय उपभोग के समानांतर पहुंच सकता है। हमें ऊर्जा के सभी उपलब्‍ध स्रोतों का किफायती उपयोग करना चाहिए। साथ ही बिजली बचाने के नए उपाय भी ढूंढ़ने चाहिए, ताकि बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। केंद्रीय मंत्री सिंह रायपुर में एनटीपीसी द्वारा आयोजित अंतरराष्‍ट्रीय ओएंडएम सम्‍मेलन के दौरान भारतीय पॉवर स्‍टेशन 2019 को संबोधित कर रहे थे। इस क्षेत्र में वित्तीय उपलब्धता में कमी पर चर्चा करते हुए श्री सिंह ने सुझाव दिया कि डिस्को एवं अंतिम उपभोक्ताओं द्वारा पूर्व भुगतान की सुविधा एवं वितरण कंपनियों के निजीकरण कर से प्रक्रिया को बाजारोन्‍मुख बनाया जा सकता है। सरकार द्वारा सौभाग्य योजना और बिजली की उपलब्धता में लचीलापन जैसे कदम उठाए हैं। इनसे देश में बिजली उत्पादन व वितरण को बढ़ावा मिलेगा। नवीनीकृत सेक्टर में 175 गीगा वाट की मांग के लक्ष्य के अनुरूप अभी तक 98 गीगावाट की कमीशनिंग पूरी कर ली गई है। लेकिन यह जरूरी है कि कंपनियां सुरक्षा, पर्यावरण अनुकूलता, विश्वसनीयता तथा दक्षता पर भी पूरा ध्‍यान दें। केंद्रीय विद्युत सचिव एके भल्ला ने कहा कि हम एनटीपीसी के सौर, पवन, तथा अन्य नवीनीकृत ऊर्जा के अन्य स्रोतों के विकास पर ध्यान देते हुए हरित कंपनी बनने की दिशा में हो रहे प्रयासों का स्वागत करते हैं।

इसी दिन लगी थी सिंगरौली में इकाई

एनटीपीसी द्वारा प्रत्‍येक वर्ष आयोजित होने वाला यह सम्मेलन का आठवां संस्करण है जिसमें 500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसका आयोजन सिंगरौली में एनटीपीसी की अग्रणी विद्युत इकाई के 13 फरवरी 1982 को हुए सिंक्रोनाइजेशन के उपलक्ष्‍य में हर साल किया जाता है। एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने कहा कि हम आधुनिकतम तकनीक एवं श्रेष्ठ पद्धतियों को अपनाते हुए सुरक्षित, हरित, विश्वसनीय एवं सस्‍ते स्रोतों के जरिए ऊर्जा का उत्‍कृष्‍ट स्‍वरूप देने की दिशा में काम कर रहे हैं।

पहली बार दिल्ली से बाहर रायपुर में सम्मेलन

एनटीपीसी के सम्मेलन का आठवां संस्करण है, जिसमें 500 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें अमेरिका, जर्मनी, स्वीटजरलैंड, चीन, जापान, विद्युत उत्‍पादक जैसे कि एसईबी, एनएचपीसी डीवीसी, टीएचडीसी, वेदांता, रिलायंस पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, टाटा पावर, साथ ही सीईआरसी, सीईए, एमएनआरई तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आदि के 500 से अधिक प्रतिनिधि आए हैं। पहली बार यह सम्‍मेलन दिल्‍ली से बाहर हो रहा है। इस दौरान 11 अंतरराष्ट्रीय एवं 71 घरेलू तकनीकी पत्र प्रजेंट किए जाएंगे।

X
Raipur News - chhattisgarh news need to find new ways to save electricity singh
COMMENT