विज्ञापन

अगले डेढ़ माह में एनटीपीसी के पास होगी 4 हजार मेवा अतिरिक्त बिजली

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:17 AM IST

Raipur News - भास्कर न्यूज/रायपुर| देश की नवर| कंपनी में से एक एनटीपीसी 31 मार्च तक 4 हजार मेगावाट बिजली का व्यावसायिक उत्पादन करने...

Raipur News - chhattisgarh news ntpc will have 4 thousand mega additional power in next one and a half months
  • comment
भास्कर न्यूज/रायपुर| देश की नवर| कंपनी में से एक एनटीपीसी 31 मार्च तक 4 हजार मेगावाट बिजली का व्यावसायिक उत्पादन करने लगेगा। इससे देश में बिजली की मांग और आपूर्ति में आए अंतर को कम करने में बड़ी मदद मिलेगी। निगम अपने उपयोग के लिए अपनी 10 खदानों से जल्द ही कोल खनन शुरु करने जा रहा है। यह जानकारी निगम के एचआर डायरेक्टर सप्तऋषि राय ने बुधवार को भास्कर से चर्चा में दी। वे निगम के एक राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने आए थे। उन्होंने बताया कि देश में सरकारी और निजी क्षेत्रों में उत्पादित कुल बिजली का एक चौथाई बिजली एनटीपीसी के संयंत्र उत्पादि कर रहे हैं।

हमारा लक्ष्य 2032 तक 130 गीगा वाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य है। इसके लिए हम थर्मल पावर के साथ हाईड्रो, सोलर और विंड एनर्जी के विकल्पों पर भी तेजी से काम कर रहे हैं। देश में इस समय 53-55 हजार गीगा वाट बिजली उपलब्ध है। राय ने बताया कि देश में इलेक्ट्रिकल उत्पादन का सालाना ग्रोथ 6.5 से 7 फीसदी तक है। आने वाले सालों में हमारा लक्ष्य मांग और आपूर्ति में अंतर को कम करना है। इसमें अगले डेढ़ माह के भीतर अच्छी उपलब्धि मिलने जा रही है जब 31 मार्च तक हमारे 4 से 5 संयंत्रों से 4 हजार मेवा बिजली मिलने लगेगी। इनमें छग का लारा संयंत्र भी शामिल है। राय ने बताया कि निगम अपने मानव संसाधन के विकास और उसे बेहतर वर्किग एटमास्टफियर देने की दिशा में भी काम कर रहा है।

हमारे इंजीनियर्स को हावर्ड विवि से आनलाइन ट्रेनिंग दिला रहे हैं। बीते दो सालों में करीब 2 हजार इंजीनियर्स प्रशिक्षित हो चुके है। पावर सेक्टर की पेचीदगियों को देखते हुए इन्हें संयंत्रों के आपरेशन, मेंटेनेंस की नई तकनीको से पारंगत किया जा रहा है। इससे देश में नई तकनीक के विकास भी हो रहा है। निगम की टॉप लीडरशिप में 1980-81 में भर्ती ट्रेनी इंजीनियर्स ही है। एक प्रश्न पर राय ने बताया कि निगम हर साल 200 इंजीनिर्यस की भर्ती कर रहा है। राय के मुताबिक निगम अपनी जरुरत के लिए अब कोल उत्पादन भी करेगा। इसके लिए उसे देश में 10 कोल खदानों का आबंटित हुई हैं।इनमें से जल्द ही दो खदानों पकरीबरवाडीह और दुलंगा से खनन शुरु कर दिया जाएगा। चर्चा के दौरान रीजनल ईडी हरबंश सिंह, ईडी एएन वर्मा और जीएम एचआर एके. झा भी साथ थे।

X
Raipur News - chhattisgarh news ntpc will have 4 thousand mega additional power in next one and a half months
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें