तेलघानी ब्रिज के लिए ड्रिलिंग में फोड़ दी पाइपलाइन, 25 हजार घरों का पानी बंद

Raipur News - तेलघानी नाका ओवरब्रिज के पास नगर निगम की पानी की पाइप लाइन फूटने के कारण रविवार की सुबह और शाम शहर के 25 हजार से...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:10 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news pipeline drilled in oil drilling for telghani bridge water closes 25 thousand houses
तेलघानी नाका ओवरब्रिज के पास नगर निगम की पानी की पाइप लाइन फूटने के कारण रविवार की सुबह और शाम शहर के 25 हजार से ज्यादा घरों में पानी नहीं पहुंचा। हड़कंप मचा और जांच शुरू हुई तो पता चला कि तेलघानीनाका के पुराने पुल के बगल में नए ओवरब्रिज के पिलर का बेस तैयार करने जो ड्रिलिंग की जा रही थी, उसमें पाइपलाइन फूट गई थी। इस वजह से रविवार की शाम तो बड़े इलाकों में पानी नहीं गया, सोमवार को भी कुछ इलाके में सुबह पानी मिलना मुश्किल है।

पाइपलाइन फूटने से गुढियारी, एकता नगर, तिलक नगर, गंज इलाका, रामसागर पारा, तात्यापारा, जवाहर नगर सहित बड़े इलाके में पानी नहीं पहुंचा। लोक निर्माण विभाग तेलघानी नाका के पुराने ब्रिज के पास ही नया ब्रिज बना रहा है। इसका काम रात को चलता है। शनिवार को भी काम चल रहा था। इसी दौरान ठेका कंपनी के कर्मचारियों ने एक जगह ड्रिलिंग शुरू की। मशीन के करीब चार फीट नीचे जाने के बाद अचानक तेज आवाज के साथ पानी की तेज धार निकली और कर्मचारियों को आशंका हो गई कि पानी की पाइपलाइन फूट गई है। कर्मचारियों ने इसकी सूचना पीडब्ल्यूडी को दी। वहां से निगम को सूचना मिलने के बाद आनन-फानन में सप्लाई बंद की गई। तब तक लाखों लीटर पानी सड़क पर व्यर्थ बह चुका था।

खुले दो एजेंसियों के राज

इस मामले में निगम और लोक निर्माण विभाग एक दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं। निगम अफसरों का कहना है कि लोक निर्माण विभाग को काम शुरू करने से पहले निगम को जानकारी देनी चाहिए कि वे कहां खुदाई कर रहे हैं। उन्हें आधुनिक तकनीक व संसाधनों का उपयोग करना चाहिए, जिससे पता चल रहा कि जमीन के भीतर कोई पाइपलाइन इत्यादि तो नहीं गुजरी है। उधर, पीडब्ल्यूडी अफसरों ने कहा कि निगम के पास शहर में पाइपलाइन का कोई नक्शा ही नहीं है। उन्हें खुद नहीं पता कि कहां-कहां से पाइपलाइन गुजरी है।

आए दिन फूटती हैं पाइपलाइन

राजधानी में कई सरकारी एजेंसियों के अलावा प्राइवेट टेलीकाम कंपनियां केबल बिछाने का काम कर रही हैं। इस दौरान शहर में आए दिन निगम की वाटर सप्लाई वाली पाइपलाइन के फूटने की खबर आती रहती है। नियम है कि शहर में सड़क की खुदाई इत्यादि करने से पहले निगम और संबंधित विभाग के बीच आपसी तालमेल होनी चाहिए। निजी कंपनियों को भी काम शुरू करने से पहले निगम के संबंधित जोन को जानकारी देनी चाहिए। ऐसा नहीं होने की वजह से ही पाइपलाइन फूटते रहती है।

प्रभात टाकीज टंकी से आज सुबह भी सप्लाई मुश्किल

सुबह तय समय पर नल नहीं खुलने से तिलक नगर वार्ड के पार्षद और एमआईसी सदस्य श्रीकुमार मेनन, जोन अध्यक्ष डा. अन्नूराम साहू और पार्षद रामदास कुर्रे सहित बड़ी संख्या में संबंधित वार्ड के पार्षद मौके पर पहुंच गए और मरम्मत शुरू करवाई। फूटी पाइपलाइन की मरम्मत के बाद ऊपर कंक्रीट डाला गया। तिलक नगर और गुढ़ियारी टंकी में देर शाम तक पानी की सप्लाई शुरू हो गई। लेकिन प्रभात टाकीज टंकी में सोमवार को भी सुबह पानी की सप्लाई नहीं हो पाएगी।

X
Raipur News - chhattisgarh news pipeline drilled in oil drilling for telghani bridge water closes 25 thousand houses
COMMENT