विज्ञापन

रविवि : जिन सेंटरों से ज्यादा नकल पकड़ी, अब वहां सख्ती

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:26 AM IST

Raipur News - पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा में नकल के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब जिन केंद्रों पर...

Raipur News - chhattisgarh news ravivi from the centers which caught more copy now strictly there
  • comment
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा में नकल के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब जिन केंद्रों पर ज्यादा शक होगा उन केंद्रों पर उड़नदस्ते की एक नहीं बल्कि सभी टीम एक साथ जाएगी। विवि से ऐसे सेंटरों की पहचान की जा रही है।

इस सत्र की परीक्षाा के दाैरान शासकीय कॉलेज भटगांव के एक ही सेंटर पर 21 विद्यार्थियों को नकल के साथ पकड़ा गया था। विवि प्रबंधन को कॉलेज के संबंध में लगातार शिकायतें आ रहीं थीं। इस बारे में पुख्ता इनपुट मिलने के बाद उड़न दस्ते की सभी टीमें एक साथ वहां पहुंची थी। हर कमरे में टीम ने घुसकर एक के बाद एक कर लगभग सभी छात्रों की जांच की। इस दौरान 21 छात्रों के पास नकल सामग्री मिली। कोई विद्यार्थी हाथ से लिखी िचट लेकर उसमें से नकल कर रहा था तो कोई कंप्यूटर की िचट लेकर आया था। कुछ छात्र तो सीधे गाइड के पन्ने लेकर बैठ गए थे। दस्ते के पहुंचने और हर कमरे में जांच किए जाने से कॉलेज में एक तरह से खलबली मच गई। कुछ छात्रों ने मौका पाकर नकल सामग्री कॉलेज के मैदान में ही फेंक दिया।



इससे यह पता चलता है कि यहां नकल रोकने को लेकर सख्ती नहीं थी। विवि के अफसरों का कहना है कि िजन केंद्रों में नकल की ज्यादा शिकायत आएगी वहां उड़न दस्ते की सभी टीमें एक साथ जाएगी। वहीं दूसरी ओर कुछ सेंटरों पर आब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे।





भटगांव के सेंटर में पुलिस की व्यवस्था करने की सिफारिश भी की गई है। संभावना है कि 25 अप्रैल के बाद दोबारा परीक्षा शुरू होने पर भटगांव शासकीय कॉलेज के अलावा कुछ अन्य केंद्रों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।



विवि की वार्षिक परीक्षा पर लोकसभा चुनाव की वजह से ब्रेक लगा है। अब यह परीक्षा 25 अप्रैल के बाद आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 9 मई को खत्म होने वाली थी, लेकिन अब यह 20 मई को खत्म होगी। इसका प्रभाव इस बार नतीजों पर भी पड़ सकता है।

इसके देर से जारी होने की संभावना है।

X
Raipur News - chhattisgarh news ravivi from the centers which caught more copy now strictly there
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन