स्कूली छात्रों को सिर्फ मोपेड से आने की अनुमति, बाइक वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

Raipur News - रायपुर | स्कूली गाड़ियों पर अब सख्ती की जाएगी। स्कूली बसों की जांच कराए बिना सड़कों पर चलाई गई तो उसका परमिट रद्द कर...

Bhaskar News Network

Jul 13, 2019, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news school students only allowed to come from mopeds bike owners will not get entry
रायपुर | स्कूली गाड़ियों पर अब सख्ती की जाएगी। स्कूली बसों की जांच कराए बिना सड़कों पर चलाई गई तो उसका परमिट रद्द कर दिया जाएगा। वहीं 18 साल से कम उम्र के स्कूली छात्रों को मोपेड लेकर ही आने की अनुमति मिलेगी। बिना लाइसेंस के बाइक लेकर स्कूल आने पर छात्रों को एंट्री नहीं मिलेगी।

इसकी मॉनिटरिंग प्राचार्य करेंगे। स्कूली छात्रों की सुरक्षा के लिए शुक्रवार को कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने शहर के सभी छोड़े-बड़े स्कूलों के प्राचार्यों की क्लास लगाई। बैठक में प्राचार्यों से दो टूक कहा गया कि उन्हें हर हाल में इस बात की मॉनिटरिंग करनी होगी उनके स्कूली बसों या दूसरी गाड़ियों से स्कूल आने वाले छात्र पूरी तरह से सुरक्षित हैं या नहीं? इस पर कोताही बरती गई तो कार्रवाई तय है। स्कूली बसों की जांच के लिए अभी तक दो शिविर लगाए जा चुके हैं। इनमें करीब 250 गाड़ियों की जांच की गई है, लेकिन शहर में स्कूलों के पास 800 से ज्यादा बसें हैं। इसलिए स्कूलों को चेतावनी दी गई है कि आखिरी बार लगने वाले शिविर में भी स्कूली बसों की जांच नहीं कराई गई तो उनके परमिट रद्द कर दिए जाएंगे। प्राचार्यों को बताया गया स्कूली गाड़ियों को लेकर हाई कोर्ट ने सख्त निर्देश दिए हैं। इसलिए इन निर्देशों का पालन हर परिस्थिति में होना चाहिए।



स्कूली ऑटो या वैन में क्षमता से ज्यादा स्कूली बच्चे आते हैं तो इस पर स्कूल प्रबंधन पर भी कार्रवाई की जाएगी। स्कूली बसों में सीसीटीवी कैमरा और जीपीएस अनिवार्य रूप से लगे होने चाहिए। स्कूल प्रबंधन छोटी गाड़ियों में बच्चों को स्कूल लाएगा और उस गाड़ी में कमर्शियल परमिट (यलो नंबर प्लेट) नहीं होगा तो ऐसी गाड़ियों को जब्त कर लिया जाएगा। बैठक में एडीएम दीपक अग्रवाल, एएसपी मरावी, डीएसपी सतीश ठाकुर, आरटीओ पुलक भट्टाचार्य आदि उपस्थित थे।

स्कूली बसों की जांच नहीं कराने वालों को आखिरी मौका

X
Raipur News - chhattisgarh news school students only allowed to come from mopeds bike owners will not get entry
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना