टैगोर नगर की फैक्ट्री में एक टन पाॅलीथिन जब्त, सील किया

Raipur News - नगर निगम ने पाॅलीथिन के खिलाफ छापेमारी जारी रखते हुए टैगोरनगर की एक फैक्ट्री में छापा मारा तो वहां लगभग 1 टन (10...

Bhaskar News Network

Jul 13, 2019, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news seized one ton of polythene seized in the factory of tagore nagar
नगर निगम ने पाॅलीथिन के खिलाफ छापेमारी जारी रखते हुए टैगोरनगर की एक फैक्ट्री में छापा मारा तो वहां लगभग 1 टन (10 क्विंटल) प्रतिबंधित पाॅलीथिन मिल गया। पिछले तीन-चार महीने के छापेमारी में पाॅलीथिन का यह सबसे बड़ा स्टाॅक मिला है।

इसी तरह, देवपुरी में भी एक प्लास्टिक फैक्ट्री में छापे के दौरान कुछ बंडल प्लास्टिक मिलने के बाद उसे भी सील कर दिया गया है। नगर निगम ने प्रतिबंधित पाॅलीथिन के खिलाफ सोमवार से कार्रवाई शुरू की है, क्योंकि यह सूचना अा रही थी कि यहां की छोटी-छोटी फैक्ट्रियों में भी प्रतिबंधित पाॅलीथिन बनाया जा रहा है। इस सूचना पर निगम के जोन-6 की टीम ने टैगोर नगर के इस कारखाने पर छापा मारा और जांच की।



इस दौरान वहां प्लास्टिक के 34 बडे़-बड़े रोल मिल गए।

काले रंग के 24 प्लास्टिक रोल व 10 सफेद प्लास्टिक रोल निगम ने जब्त किए हैं। हर प्लास्टिक रोल में लगभग 25 से 30 किलो प्लास्टिक मिला। इस तरह लगभग 1000 किलोग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर लिया गया। अफसरों ने बताया कि बृजधाम प्लास्टिक कारखाना में तालपत्री भी बनाई जाती है। निगम से अनुज्ञप्ति (ट्रेड लाईसेंस) गुमास्ता में इस प्रकार के प्रतिबंधित प्लास्टिक के निर्माण की अनुमति नहीं है।

इसी वजह से निगम अमले ने बृजधाम प्लास्टिक कारखाना परिसर में स्थित एलईडी निर्माण यूनिट एरिया को छोड़कर बाकी परिसर फैक्ट्री के संचालक विकास गोयल की मौजूदगी में सील कर दिया। इस फैक्ट्री पर कार्रवाई के बाद निगम का अमला देवपुरी श्मशानघाट के पास विजय प्लास्टिक पहुंचा। वहां भी जांच में 33 बंडल प्लास्टिक रोल, 9 बोरी गारबेज बैग और 1-1 बोरी लाल पन्नी जब्त की गई। इस परिसर को भी पाॅलीथिन जब्त करने के बाद सील कर दिया गया है।

मंत्रियों से चैंबर ने की शिकायत

कार्रवाई के विरोध में छत्तीसगढ़ चैंबर ने शुक्रवार को आवास एवं पर्यावरण मंत्री मो. अकबर, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया और निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल से मुलाकात की। चैंबर पदाधिकारियों ने कहा कि निगम कर्मियों और अफसरों को ही इस बात की जानकारी नहीं है कि किस तरह के कैरी बैग फैक्ट्री में बनने चाहिए।

X
Raipur News - chhattisgarh news seized one ton of polythene seized in the factory of tagore nagar
COMMENT