अचानकमार टाइगर रिजर्व के लिए खरीदे जाएंगे 90 कैमरे

Raipur News - अचानकमार टाइगर रिजर्व में बाघों की निगरानी के लिए 90 कैमरा ट्रैप खरीदे जाएंगे। कैमरा खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:11 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news suddenly 90 cameras will be bought for tiger reserve
अचानकमार टाइगर रिजर्व में बाघों की निगरानी के लिए 90 कैमरा ट्रैप खरीदे जाएंगे। कैमरा खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि पिछली गणना में अचानकमार में पांच बाघ ही मिले थे, जिनमें दो मेल, एक फीमेल और दो बच्चे थे।

वन विभाग अचानकमार टाइगर रिजर्व में ही सबसे ज्यादा बाघ होने का दावा करता है, लेकिन पिछली रिपोर्ट में ही सिर्फ पांच बाघों का पता चला था। रिपोर्ट तैयार करने के लिए आनन-फानन में उदंती सीतानदी के कैमरे लगाए गए थे। इसके अलावा डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की मदद ली गई थी। रिपोर्ट भेजने के बाद दोनों ने अपने कैमरे हटा लिए थे। अब नए सिरे से कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है, जिससे नियमित रूप से बाघों की निगरानी की जा सके। अच्छी क्वालिटी के कैमरे खरीदे जाएंगे, जिससे सही पिक्चर आ सके। कैमरा सप्लाई करने वाली कंपनी को सभी मौसम के लिहाज से सुरक्षा कवर देने की शर्त रखी गई है। खरीदी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक्सपर्ट्स की मदद से कैमरे लगाए जाएंगे। इससे पहले उदंती सीतानदी के कैमरा ट्रैप में एक बाघ का पता चला था, जबकि भोरमदेव अभयारण्य में दो बाघ की जानकारी सामने आई थी। इंद्रावती में भी बाघों की गणना की गई है, लेकिन अब तक रिपोर्ट नहीं आई है।

X
Raipur News - chhattisgarh news suddenly 90 cameras will be bought for tiger reserve
COMMENT