विज्ञापन

सप्लाई सिस्टम ध्वस्त, रोजाना अलग-अलग इलाके में एक-डेढ़ लाख लोगों का पानी बंद

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:17 AM IST

Raipur News - राजधानी में गर्मी की आहट से पहले ही नगर निगम की पानी सप्लाई सिस्टम अस्त-व्यस्त होने लगा है। प्रभात टॉकीज टंकी का...

Raipur News - chhattisgarh news supply system collapse water of one and a half lakh people in separate areas every day
  • comment
राजधानी में गर्मी की आहट से पहले ही नगर निगम की पानी सप्लाई सिस्टम अस्त-व्यस्त होने लगा है। प्रभात टॉकीज टंकी का स्पेंडल वॉल्व खराब रहने की वजह से 10 से 13 फरवरी तक स्टेशन रोड से लगे मोहल्लों, रामसागरपारा, समता कालोनी और मौदहापारा तथा लगे इलाकों में पानी सप्लाई बुरी तरह प्रभावित रही और बुधवार को सुबह पानी मिला ही नहीं। इस वजह से तीन दिन तक तकरीबन 70 हजार लोग प्रभावित हुए। शहर में 2 फरवरी से अब तक छोटी-बड़ी दिक्कतों की वजह से रोजाना से अलग-अलग मोहल्लों में पानी सप्लाई बंद हो रही है, जिससे औसतन 50 से 75 हजार लोग प्रभावित हो रहे हैं। इनमें से चंगोराभाठा और आसपास के बड़े इलाके में दो दिन से पानी सप्लाई इसलिए बंद या प्रभावित है क्योंकि जियो कंपनी की डिगिंग मशीन ने मेन सप्लाई लाइन इस तरह तोड़ी है कि आधा मोहल्ले खुद गया है पर फॉल्ट नहीं मिल पाया है।

भास्कर की पड़ताल के मुताबिक पिछले दस दिन में राजधानी की 10 टंकियों की पानी सप्लाई एक से तीन दिन तक रुकी रही या प्रभावित हुए। निगम अफसरों का ही अनुमान है कि इससे शहर के तकरीबन 5 लाख लोग पानी की किल्लत झेल चुके हैं। 2 फरवरी से 4 फरवरी तक रावांभाठा के 80 एमएलडी के फिल्टर प्लांट का ट्रांसफार्मर खराब हो गया था। इस वजह से लगभग तीन लाख लोगों का पानी प्रभावित हुआ या नल बंद हो गए। निगम अमला दो दिन बाद इस नतीजे पर पहुंचा कि खराब ट्रांसफार्मर सुधर नहीं सकेगा, उसे बदलना होगा। 16 लाख रुपए की लागत से नया ट्रांसफार्मर लगाया गया। लगाने के बाद पानी सप्लाई चालू करने की कोशिश की गई तो पता चला कि मेन राइजिंग पाइप लाइन में बड़ा लीकेज है। इस वजह से 8 पानी टंकियों में पानी नहीं पहुंच सकता। इस वजह से डंगनिया, गंज, गुढ़ियारी, राजेंद्र नगर, तेलीबांधा, शंकर नगर, खमतराई और भनुपरी की पानी टंकियों में तीन दिन यानी की 2 से 5 फरवरी तक पानी की सप्लाई प्रभावित रही।

ट्रांसफार्मर चेंज, वॉल्व लीक से 10 दिन में 7 लाख प्रभावित

चंगोराभाठा में मोबाइल कंपनी जियो की डिगिंग मशीन ने पाइप लाइन फोड़ दी। मशीन तो नगर निगम ने सील कर दी, लेकिन पांच बड़े गड्ढे खोदने के बाद भी यह पता नहीं चल पाया है कि पाइप कहां फूटा है। इस वजह से चंगोराभाठा टंकी से पानी सप्लाई बंद है और 50 हजार से ज्यादा लोग पानी का संकट झेल रहे हैं। यह दिक्कत बुधवार की रात तक नहीं दूर की जा सकी है। यही नहीं, मंगलवार रात से शहर के बीच प्रभात टाकीज टंकी से समता कालोनी, रामसागर पारा, मौदहापारा, केलकरपारा, स्टेशन रोड के इलाके में पानी सप्लाई ठप है। निगम अफसरों ने बताया कि 10 फरवरी को गंज टंकी का स्पेंडल वाल्व खराब हुआ और सप्लाई डायरेक्ट हो गई। इस वजह से दो दिन तक फोर्स कम रहा। निगम अमले ने मंगलवार को आधी रात फाल्ट पकड़ा और सुधार शुरू किया, जिससे बुधवार को पूरे इलाके के नल ठप हो गए। स्पेंडल वॉल बुधवार देर शाम सुधार गया और अफसरों ने दावा किया कि यहां गुरुवार को सप्लाई ठीक हो जाएगी।

कई फॉल्ट एक साथ : इंचार्ज


X
Raipur News - chhattisgarh news supply system collapse water of one and a half lakh people in separate areas every day
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन