एम्स में कैंसर के मरीजों की सिंकाई अब 750 से 3000 रु. में होगी

Raipur News - अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में कैंसर के मरीजों की सिंकाई के लिए एडवांस मशीन का लोकार्पण किया गया।...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:30 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news the incidence of cancer patients in aiims is now rs 750 to rs 3000 will be in
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में कैंसर के मरीजों की सिंकाई के लिए एडवांस मशीन का लोकार्पण किया गया। संस्थान के प्रेसीडेंट डॉ. जॉर्ज डिसूजा ने मशीन को मरीजों के लिए समर्पित किया। मरीजों की सिंकाई शनिवार से होने लगी है। मेडिकल अधीक्षक डॉ. अजय दानी के अनुसार सिंकाई में महज 750 से 3000 रुपए खर्च होगा। सिंकाई के अनुसार मरीजों को खर्च करना पड़ेगा। एम्स जो मशीन लगाई गई है, वह लिनियर एक्सीलेटर का एडवांस वर्जन है। पूरी रेडिएशन मशीनों की कीमत 40 करोड़ रुपए है। इसमें सीटी सिम्युलेटर मशीन भी शामिल है। डबल एनर्जी लिनेक रेडियोथैरेपी मशीन प्रदेश की पहली मशीन है। इससे सिर, गले, ब्रेस्ट, ऑथ कैंसर, ब्रेन ट्यूमर व यूरीनल कैंसर की सिंकाई की जा सकती है। मशीन पिन पाइंट सिंकाई करेगी, जिससे आसपास के उत्तकों को कोई नुकसान नहीं होगा। डायरेक्टर डॉ. नितिन एम. नागरकर ने कहा कि एडवांस मशीन से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को लाभ पहुंचाया जाएगा। रेडिएशन यूनिट के लिए जरूरी स्टाफ की भर्ती पहले ही की जा चुकी है।



इस दौरान गवर्निंग बॉडी के आयुष विवि के कुलपति डॉ. एके चंद्राकर, प्रो. टीएस रविकुमार, एसएम राउतरे, डॉ. डीएस गनगवार, डॉ. अर्पणा पांडेय समेत अनेक लोग उपस्थित थे।

X
Raipur News - chhattisgarh news the incidence of cancer patients in aiims is now rs 750 to rs 3000 will be in
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना