पेट की मुख्य धमनी को घुटनों की नसों से जोड़ा, किया बाईपास

Raipur News - अंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में कार्डियो थोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग के...

Bhaskar News Network

May 17, 2019, 07:31 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news the main artery of the abdomen is linked to the knees of the knees bypass
अंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में कार्डियो थोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने पहली बार पेट की मुख्य धमनी को दोनों घुटने की खून की नसों से जोड़कर बायपास सर्जरी की। इसमें महज सवा लाख रुपए खर्च हुआ। जबकि निजी अस्पतालों में साढ़े चार से पांच लाख रुपए खर्च होता है। कार्डियो थोरेसिक एवं वेस्कुलर सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. कृष्णकांत साहू ने बताया कि नसों में ब्लॉक लंबा था, इसलिए दो कृत्रिम नसों को जोड़कर 72 से 80 सेंटीमीटर का नस बनाया गया। इसमें 12 से 15 सेंटीमीटर कृत्रिम नस को इसमें जोड़ा गया। बुजुर्ग की लंबाई अच्छी खासी थी, इसलिए दो कृत्रिम नसों को जोड़ना पड़ा। दवा बाजार में पेट से घुटने तक पहुंचने वाला ग्राफ्ट नहीं मिलता। कुछ दिनों पहले एसीआई में इस तरह की तरह हुई थी, लेकिन इसमें केवल जांघ तक की नस की बायपास सर्जरी की गई थी। बालाघाट निवासी बुजुर्ग मरीज को बचपन से ही बीड़ी पीने की आदत थी। उसे 6 माह पहले पैर में दर्द होना शुरू हुआ। उन्होंने बालाघाट के जिला अस्पताल में इलाज कराया, लेकिन राहत नहीं मिली। उनके पैर की सड़न (गैंगरीन) बाएं घुटने तक पहुंच चुका था एवं मरीज सेप्टिसीमिया (अति संक्रमण) हो गया था। पहले मरीज को जनरल सर्जरी विभाग में भेजा गया। खून की नसों का मामला होने के कारण एसीआई में डॉ. साहू ने इलाज किया। सीटी एंजियोग्राफी से पता चला कि उसकी पेट की मुख्य धमनी (एओर्टा) से लेकर जांघ एवं दोनों घुटने तक की नसों में पूर्ण ब्लाक था।









साथ ही साथ घुटने से लेकर एड़ी तक की नसों (एन्टेरियर टिबियल आर्टरी एवं पोस्टेरियर टिबियल आर्टरी) में ब्लाक था। पहले सोचा कि यह मरीज ऑपरेशन के लायक नहीं है फिर उनके घर वालों को रिस्क समझा कर ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया। इस आपरेशन में दूसरा चैलेंज यह था कि मार्केट में कोई ग्राफ्ट इतना लंबा नहीं होता कि पेट से लेकर घुटने पहुंच जाएं। सर्जरी टीम बेहोशी विभाग के डॉ. ओपी सुंदरानी शामिल थे।

X
Raipur News - chhattisgarh news the main artery of the abdomen is linked to the knees of the knees bypass
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना