--Advertisement--

रेलवे स्टेशन का रिटायरिंग रूम अब ठेके पर पूछताछ काउंटर भी प्राइवेट कंपनी को

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:10 AM IST

Raipur News - ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर | रायपुर यात्रियों के ठहरने के लिए राजधानी के स्टेशन में बनाए गए रिटायरिंग रूम को रेलवे...

Raipur News - chhattisgarh news the railway station39s retiring room is now on contract with the contractor to the private company
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर | रायपुर

यात्रियों के ठहरने के लिए राजधानी के स्टेशन में बनाए गए रिटायरिंग रूम को रेलवे निजी हाथों में सौंपने जा रहा है। अब तक रिटायरिंग रूम और एसी डोरमेट्री की बुकिंग रेलवे करता था। लेकिन बेहतर संचालन और नुकसान के बचने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है। सिर्फ रिटायरिंग रूम ही नहीं, रेलवे ने स्टेशन के इंक्वायरी काउंटर के भी निजीकरण की तैयारी कर ली है। इस काउंटर में अब प्रोफेशनल्स की सेवाएं ली जाएंगी।

रेलवे प्रशासन स्टेशन के सभी यूटीलिटी सेंटरों को निजी ठेके पर देने में जुट गया है। एक-एक करके सभी को निजी कंपनियों को ठेके पर सौंपा जाएगा। वहां तैनात रेलकर्मियों को हटा दिया जाएगा। रेल अफसरों का दावा है कि निजीकरण से यात्री सुविधाएं बेहतर होंगी। निजी हाथों में सौंपने से कंपनियां नई-नई तकनीकें भी लेकर आएंगी।

ऐसे बदल रहा है सिस्टम : रायपुर मंडल ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) यात्री सुविधाओं के संचालन व मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दे दी है। रिटायरिंग रूम को भी आईआरसीटीसी के हवाले कर दिया गया है। निजीकरण के लिए वही कार्पोरेशन ही रिटायरिंग रूम का टेंडर निकालेगा। इसके बाद इसे ठेके पर चलाया जाएगा। आईआरसीटीसी ने बिलासपुर स्टेशन के रिटायरिंग रूम का ठेका पुणे की कंपनी को दे दिया है।

रेलवे ने शुरू की जनोपयोगी सेवाएं निजी हाथों को सौंपने की प्रक्रिया

फिलहाल इनका निजीकरण





कॉल सेंटर जैसी होगी इंक्वायरी : निजीकरण के बाद रेलवे के पूछताछ काउंटरों पर प्रोफेशनल्स तैनात रहेंगे। यात्रियों से सरल व्यवहार और जरूरी जानकारी देने के लिए इस व्यवस्था के लागू किया जा रहा है।

यह सिस्टम ठीक वैसा ही होगा, जैसा कॉल सेंटर्स का होता है। रेलवे बोर्ड ने इस सिस्टम को लागू करने की मंजूरी दे दी है। पूछताछ काउंटर के बाद जनरल टिकट व आरक्षण टिकट काउंटर को भी निजी तौर पर संचालित करने की तैयारी है।


X
Raipur News - chhattisgarh news the railway station39s retiring room is now on contract with the contractor to the private company
Astrology

Recommended

Click to listen..