जिस राशन कार्ड में कम से कम 3 सदस्य उन्हीं को दिया जाएगा 35 किलो चावल

Raipur News - प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर नई सरकार जल्द ही एक राशन कार्ड में 35 किलो चावल देगी, लेकिन इसके लिए एक शर्त यह भी है...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:16 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news the ration card in which at least 3 members will be given 35 kg of rice
प्रशासनिक रिपोर्टर | रायपुर

नई सरकार जल्द ही एक राशन कार्ड में 35 किलो चावल देगी, लेकिन इसके लिए एक शर्त यह भी है कार्ड में कम से कम परिवार के तीन सदस्यों का नाम दर्ज होना चाहिए। इस नियम के बाद ऐसे लोग कार्ड में नाम जुड़वाने आ रहे हैं, जिनमें एक या दो सदस्य ही हैं। चूंकि हर सदस्य पर 7 किलो चावल मिल रहा था, इसलिए ऐसे लोगों ने नाम जुड़वाने की कोशिश नहीं की थी। दिक्कत ये है कि अचानक कलेक्टोरेट में राश कार्ड सुधरवाने के लिए ज्यादा लोग आ रहे हैं और कार्ड सुधार का पुख्ता सिस्टम नहीं होने से उन्हें भटकना पड़ रहा है।

नाम जुड़वाने का काम इतना धीमा है कि अफसरों और लोगों में विवाद भी हो रहा है। लोगों का आरोप है कि तकनीकी खामी बताकर अफसरों ने ही राशन कार्डों में नाम काटकर सदस्य कम किए हैं। इसलिए वे अब जोड़ना नहीं चाह रहे हैं। हालत ये है कि नए नियम में राशन नहीं मिलने के डर से लोग सुबह से ही विभाग में लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। डाटा इंट्री ऑपरेटर उनके नाम जोड़ रहे हैं, लेकिन दस्तावेजों की कमी बताकर हर दिन दर्जनों लोगों को वापस भी किया जा रहा है। इसमें ऐसे लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं शहर के आउटर या बाहर से कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आते हैं।

ज्यादा सदस्य वाले दो कार्ड की फिराक में

शहर में ऐसे भी राशन कार्ड हैं जिनमें सदस्यों की संख्या सात या उससे ज्यादा है। अभी तक प्रति व्यक्ति के अनुसार चावल मिलने की वजह से ऐसे कार्डों में कोई परेशानी नहीं थी, लेकिन अब इन कार्डों में भी केवल 35 किलो ही चावल मिलेगा। यानी परिवार में सदस्यों की संख्या ज्यादा होने के बावजूद कार्ड के अनुसार 35 किलो ही चावल मिलेगा। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इसलिए लोग अब पुराने राशन कार्ड से नाम कटवाकर नया राशन कार्ड बनवाने आवेदन कर रहे हैं।

विभाग के अफसर ऐसे लोगों को फटकार भी लगा रहे हैं कि जब परिवार के सदस्यों की संख्या ज्यादा थी तो पहले से नया कार्ड क्यों नहीं बनवाया। ऐसे लोगों के नए राशन कार्ड बनाने में हील-हवाला भी किया जा रहा है। इस लोगों और अफसरों के बीच विवाद भी बड़ रहा है।

X
Raipur News - chhattisgarh news the ration card in which at least 3 members will be given 35 kg of rice
COMMENT