लोन के लिए किसानों से ठगी के मामले रोकने एसपी को जिम्मेदारी

Raipur News - लोन दिलाए जाने के नाम पर किसानों से ठगी की शिकायतों को डीजीपी डी एम अवस्थी ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी आईजी...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news the responsibility of sp to stop cases of fraud for farmers
लोन दिलाए जाने के नाम पर किसानों से ठगी की शिकायतों को डीजीपी डी एम अवस्थी ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी आईजी और पुलिस अधीक्षकों को धोखाधड़ी करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने कहा है।

इस मामले में सीएम बघले ने गुरुवार को ही एक बैठक कर डीजी को इस संबंध में निर्देश दिए थे। डीजीपी डी एम अवस्थी ने आईजी-एसपी को लिखे पत्र में कहा है कि ऐसी घटनाएं लगातार प्रकाश में आ रही हैं, जिनमें प्रदेश में कुछ ऐसे ठग गिरोह एवं व्यक्ति सक्रिय हैं, जो किसानों को ऋण पत्र या अन्य माध्यम से ऋण दिलाये जाने का प्रलोभन देकर उनसे दस्तावेजों में अंगूठे का निशान या फिर हस्ताक्षर ले लेते हैं। ऐसे किसान सामान्य तौर पर कम पढ़े-लिखे या निरक्षर होते हैं, जो ऐसे व्यक्तियों के प्रलोभन से प्रभावित होकर ऋण दस्तावेजों में हस्ताक्षर कर देते हैं। इसके उपरांत इन ठग व्यक्तियों के द्वारा किसान की ऋण की सारी राशि हड़प ली जाती है या उन्हें ऋण राशि की कुछ छोटी-मोटी रकम दे दी जाती है। किसानों को वास्तविक ऋण की कोई जानकारी नहीं होती और भविष्य में यह ऋण राशि ब्याज के साथ काफी बड़ी राशि में बदल जाती है। अवस्थी ने कहा है कि यह स्थिति अत्यधिक गंभीर है. इससे ग्रामीण क्षेत्र के भोले-भाले एवं कम पढ़े-लिखे, निरक्षर किसान गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं।

कर्ज में गिरफ्तार हो रहे किसान, राहुल अपना वादा निभाएं : जोगी

जोगी कागंर्ेस के सुप्रीमो अजीत जोगी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सभी किसानों का सभी कर्ज माफ करने का अपना वादा पूरा करने का आग्रह किया है। उन्होंने याद दिलाया कि राहुल गांधी ने भी कर्जमाफी को लेकर कहा थी कि कर्जमाफी नहीं हुई तो मुख्यमंत्री बदल दूंगा। जोगी ने कहा कि कर्ज अदा नहीं कर पाने वाले किसानों की गिरफ्तारी का सिलसिला बहुत पहले से चल रहा है। 23 मार्च को पहली बार राजनांदगांव के ग्राम बढिटोला के दो किसान वर्मा व धुर्वे की भी कर्ज को लेकर गिरफ्तारी हुई थी, जिसके बाद वे मेरे पास आए थे। 5 जून को मरवाही के पिपरिया के सुरेश सिंह ने कर्ज को लेकर बैंक से बड़ रहे दबाव से तंग आकर आत्महत्या की थी, मैंने उनके परिजनों से बातचीत की है।जोगी ने कहा कि इन घटनाओं के बाद भी कर्जमाफी के नाम पर कर्जमाफी नहीं की गई। मुझे आशंका है ऐसे और भी लोगों की गिरफ्तारी हो रही होगी। मरवाही और पेंड्रा इलाके में भी 500 किसानों को भी बैंक की ओर से नोटिस जारी हुआ था। अगर इन्होंने भी कर्जा नहीं पटाया तो इनको भी जेल जाना पड़ेगा।

बीजेपी ने बनाई जांच कमेटी, आज जाएगी बस्तर

बस्तर मे दो किसानो को जेल भेजे जाने के मसले पर भाजपा सरकार को घेरने में जुट गई है। कर्जमाफी की हकीकत जानने किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष पूनम चंद्राकर ने चार सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया है। इसमें बीजेपी महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया गौरीशंकर श्रीवास, प्रदेश मंत्री चंदन साहू, दिलीप पाणिग्रही शामिल हैं। ये लोग शनिवार सुबह बस्तर के लिए रवाना होंगे। और अपनी रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी को देंगे।। जांच दल जगदलपुर जाकर दोनों किसानों के अलावा कर्जदार किसानों से मिलकर कांग्रेस सरकार की कर्ज माफी की वास्तविक हकीकत का पता लगाएगी। साथ ही खरीफ फसल की तैयारियों की भी जानकारी लेगी। भाजपा किसान मोर्चा के पदाधिकारी संभागवार दौरा भी करेंगे।

X
Raipur News - chhattisgarh news the responsibility of sp to stop cases of fraud for farmers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना