• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Raipur
  • News
  • Raipur News chhattisgarh news the survey of surveys started in the capital the team of 4 officers who came from delhi did not even report to the corporation officers

राजधानी में सफाई सर्वेक्षण शुरू किया दिल्ली से आए 4 अफसरों की टीम ने निगम अफसरों को सूचना तक नहीं दी

Raipur News - स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत देशभर के शहरों में सफाई सिस्टम देखने के लिए खुद भारत सरकार टीम भेजकर सर्वे कर रही है।...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:10 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news the survey of surveys started in the capital the team of 4 officers who came from delhi did not even report to the corporation officers
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत देशभर के शहरों में सफाई सिस्टम देखने के लिए खुद भारत सरकार टीम भेजकर सर्वे कर रही है। पिछले साल की तुलना में शहर का सफाई सिस्टम कितना दुरुस्त हुआ है, यह देखने के लिए दिल्ली से चार सदस्यों की टीम शनिवार को राजधानी आई और तभी से रहवासी और कमर्शियल क्षेत्र का सर्वे शुरू कर दिया। लेकिन इसकी भनक नगर निगम को नहीं लगी है। स्वच्छता सर्वे में लगे निगम के अमले ने भी इस बात से अनिभज्ञता जता दी है कि कोई टीम यहां आकर सर्वे कर रही है।

भारत सरकार के चार सदस्यों की टीम ने शनिवार व रविवार को रहवासी और कमर्शियल क्षेत्रों के साथ शहर के फ्लाई ओवर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, सार्वजनिक शौचालय, सब्जी बाजार, फ्रूट मार्केट का निरीक्षण करने का खाका तैयार किया है। इसमें से कुछ रहवासी व कमर्शियल क्षेत्र का अफसरों ने निरीक्षण भी किया है। रामकी ग्रुप को नगर निगम ने सफाई का ठेका दिया है। रामकी ग्रुप गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग कर रहा है कि नहीं। घरों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग डस्टबिन में लिया जा रहा है कि नहीं। रामकी के सेनिटेशन स्टाफ की स्थिति के बारे में भी जानकारी टीम के सदस्य लेने वाले हैं।

यहां दौरा कर रही टीम

पुरानी बस्ती, भैरव नगर सोसायटी, वल्लभ नगर सोसायटी, गोल बाजार, पटवा कांप्लेक्स, तात्यापारा, पुरानी बस्ती, भनपुरी, संतोषी नगर, शिवानंद नगर, वीआईपी क्लब, केपिटल होम, फाफाडीह गली नंबर एक, दो, तीन व चार, लोदी पारा, गायत्री नगर, कबीर नगर में टीम कर रही सर्वे।

लोगों से टीम पूछ रही है सफाई सिस्टम के बारे में सवाल

स्टेशन, एयरपोर्ट व बस स्टैंड पर निगाह

रायपुर रेलवे स्टेशन के आसपास पिछले साल काफी गंदगी मिली थी। इसकी वजह से रायपुर सर्वे में पिछड़ गया था। रायपुर शहर 139 वें पायदान पर था। केंद्र की टीम के पास पिछले साल की रिपोर्ट है। उस रिपोर्ट को सामने रखकर रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डे का भी टीम दौरा कर रही है। सूत्रों के अनुसार इसके अलावा केंद्रीय टीम गुढियारी से तेलीबांधा तक बन रहे एक्सप्रेस हाईवे, मोहबा बाजार, शंकर नगर, संतोषी नगर और रिंग रोड के फ्लाईओवर का मुआयना भी करेगी।

कमर्शियल क्षेत्रों का भी दौरा : स्वच्छ सर्वे टीम मालवीय रोड, एडवर्ड रोड, चूड़ी लाइन, सिद्धार्थ चौक, बिलासपुर मार्ग से मंडी तक, नयापारा रोड, फाफाडीह चौक, कोतवाली चौक, शारदा चौक का मुआयना कर रही है। इस दौरान पब्लिक टायलेट की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली जा रही है।

लोगों से पूछ रहे सवाल

सेंट्रल की टीम आम शहरी से सफाई के संबंध में सवाल भी पूछ रही है। रिहायशी व बाजार के क्षेत्र में औचक निरीक्षण के दौरान किसी भी आम व्यक्ति को रोककर सवाल पूछे जा रहे हैं। मुख्य रुप से यह पूछा जा रहा है कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल सफाई बेहतर हुई है कि नहीं? बाजारों में सार्वजनिक शौचालय आसानी से मिल जाते हैं कि नहीं? राजधानी में स्वच्छता का सर्वेक्षण चल रहा है इसकी आप लोगों को जानकारी है कि नहीं? शहर में सफाई के लिए किस तरह के जागरुकता के कार्यक्रम आयोजित होते हैं? रामकी कंपनी के कर्मचारी नियमित रुप से घर से कचरा लेने आते हैं कि नहीं और शहर के किस इलाके में बदलाव नजर आ रहा है?


X
Raipur News - chhattisgarh news the survey of surveys started in the capital the team of 4 officers who came from delhi did not even report to the corporation officers
COMMENT