तेलीबांधा की सबसे व्यस्त फोरलेन रोड में नई जगह डिवाइडर खोलने से खतरा

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST

Raipur News - रोजाना सवा लाख गाड़ियां गुजरने वाली जीई रोड तेलीबांधा की सड़क पुलिस के नए प्रयोग के कारण के कारण हादसे का खतरा बढ़...

Raipur News - chhattisgarh news threat from opening a new place dividend in the busiest forelane road in telibandha
रोजाना सवा लाख गाड़ियां गुजरने वाली जीई रोड तेलीबांधा की सड़क पुलिस के नए प्रयोग के कारण के कारण हादसे का खतरा बढ़ गया है। तेलीबांधा तालाब के बाद एक्सप्रेस-वे के फ्लाईओवर वाले हिस्से के बीच 500 मीटर के पेच में अचानक डिवाइडर को तोड़कर दो जगह खाेल दिया गया है। ऐसे जगह पर कट दिया गया हैं, जहां कोई कनेक्टिंग सड़क या जंक्शन भी नहीं है। वहां से कनेक्टिंग सड़क सौ से दो सौ मीटर की दूरी पर है। लोग कनेक्टिंग सड़क पर जाने के लिए अब खुली जगह से रॉन्ग साइड आ रहे हैं। सड़क के दूसरी ओर जाने के लिए लोग वहां से अचानक गाड़ियां टर्न कर रहे हैं, दूसरी वाली सड़क पर ऐसी गाड़ियां दूर से दिखाई नहीं पड़ रही और चालक को समझ भी नहीं आ रहा है। इसी वजह से हादसे का खतरा बढ़ा है।

बुधवार को इस कारण दो-तीन गाड़ियां टकराते-टकराते बचे। क्योंकि जहां पर नया डिवाइडर बनाया गया है वहां पर ऐसा कोई संकेतक या बोर्ड नहीं लगाया गया है, जो खुले हुए डिवाइडर का संकेत दे। दूर से डिवाइडर का कट दिखाई नहीं दे रहा है। पुलिस का दावा है कि ट्रैफिक सुधारने के लिए डिवाइडर को दो जगह से खोला गया हैं। क्योंकि एक्सप्रेस-वे ब्रिज के नीचे जंक्शन को बंद किया जाएगा। इसलिए लोगों की सुविधा के लिए बड़े जंक्शन को बंद करके दो जगह खोल दिया गया। इससे वहां हादसे भी कम होंगे। पुलिस का ये भी दावा है कि इसकी वजह से सड़क पर जाम भी नहीं लगेगा, जबकि स्थिति अभी अलग नजर आ रही है। चार-चार फुट के डिवाइडर को तोड़कर एक रोड से दूसरी ओर आने का जहां से रास्ता बनाया गया है वहां लोग इतनी तेजी से टर्न हो रहे हैं कि न उनके पीछे आने वाले वाहन चालकों को अंदाजा हो रहा है और न ही सड़क के दूसरी ओर जहां वे पहुंचर रहे हैं।

मुड़ते समय गाड़ी के पीछे जाम लगेगा और सामने वाले को भी संभलकर चलना होगा

सतनाम चौक के सामने तोड़ा डिवाइडर।

तेलीबांधा अभी मछली पालन विभाग और सतनाम चौक के सामने डिवाइडर तो तोड़कर एक सड़क से दूसरी ओर जाने का रास्ता खोला गया है। ये ब्रिज के दोनों छोर पर है। डिवाइडर की ऊंचाई ज्यादा होने के कारण दायी ओर से कोई गाड़ी बायी ओर आ रही है तो तो पता नहीं चल रहा है। मुड़ते समय गाड़ी के पीछे जाम लगेगा और सामने वाले को भी संभलकर चलना होगा। क्योंकि इस सड़क पर गाड़ियां की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा होती है। रात में तो गाड़ियां 70-100 की रफ्तार में चलती है। ऊंचा डिवाइडर होने के बाद भी इस सड़क में आए दिन हादसे होते रहते हैं। इसके बाद भी खोल दिया गया।

सुबह और शाम सबसे ज्यादा दबाव

पुलिस के सर्वे के मुताबिक तेलीबांधा से रोजाना सवा लाख गाड़ियां रोजाना गुजरती है। सबसे ज्यादा दबाव सुबह 9-12 बजे तक और शाम को 4.30-6.30बजे तक रहता है। इस दौरान स्कूल से लेकर मंत्रालय की बस और आम लोगों आते-जाते हैं।

आम सहमति से खोला गया डिवाइडर


ट्रैफिक पुलिस का दावा

ब्रिज के आसपास नहीं होंगे हादसे, लोगों को रात में लगने वाले जाम से मिलेगी निजात

जंक्शन पर न हो दबाव इसलिए बंद कर रहे

पुलिस के अनुसार एक्सप्रेस-वे सर्विस रोड और अवंति विहार जाने वाले जंक्शन पर डिवाइडर खुला हुआ है। वहां पर ट्रैफिक जाम हा़े रहा है। एक्सप्रेस-वे शुरू होने पर वहां पर दबाव और बढ़ जाएगा। इसलिए उसे बंद करने का फैसला किया गया है। वहां डिवाइडर को बंद करके दोनों ओर 200 मीटर पर डिवाइडर को खोल दिया गया है। इसलिए सर्वे किया गया है और वहां के जनप्रतिनिधियों से लेकर लोगों की आम सहमति ली गई है। उसके बाद डिवाइडर खोला गया है।

X
Raipur News - chhattisgarh news threat from opening a new place dividend in the busiest forelane road in telibandha
COMMENT