ट्रेनों में लूट-चोरी को अंजाम दे रहे तीन गैंग, सावधान करने लगाए गए पोस्टर

Raipur News - ट्रेनों में सफर के दौरान लूट, चोरी और पॉकेटमारी की वारदातें बढ़ रही है। इस तरह की वारदातों को तीन तरह के गैंग अंजाम...

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news three gangs carrying robbery in trains posters to be cautious
ट्रेनों में सफर के दौरान लूट, चोरी और पॉकेटमारी की वारदातें बढ़ रही है। इस तरह की वारदातों को तीन तरह के गैंग अंजाम दे रहे हैं। रेलवे प्रशासन ने इन गैंग से यात्रियों को सावधान रहने की सलाह दी है। पेपर गैंग, सासी गैंग और जहर खुरानी गैंग के बारे में यात्रियों को बताने के लिए स्टेशन में पोस्टर-बैनर लगाए गए हैं।

रेल यात्रा के दौरान इन तीनों ही गैंग की सक्रियता को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने इनके बारे में पूरी जानकारी दी है। पिछले कुछ सालों के दौरान दिल्ली और कटनी रूट में चलने वाली ट्रेनों में ज्यादातर इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। इन रास्तों में रेल पुलिस-आरपीएफ से ज्यादा यात्रियों को खुद ही अपने सामानों के चोरी होने को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है।

दिल्ली, मुंबई, हावड़ा, इलाहाबाद, भोपाल, हटिया, सिकंदराबाद के रूट में लगातार वारदातें हो रही हैं। इन रूटों पर कई ऐसे जगहों की पहचान की गई गई है, जहां बड़ी संख्या में यात्री लूट व चाेरी के शिकार होते हैं।

जीआरपी और आरपीएफ के अफसरों से मिली जानकारी में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। बताया गया है कि ट्रेनों में लूट व चोरी की घटनाएं कुछ खास जगहों पर ही अक्सर होती हैं, इसलिए यात्रियों को यहां सावधानी बरतना चाहिए।

रेलवे ने की तीन गैंग की पहचान

2. पेपर गैंग

ये तीन-चार अपराधियों का गिरोह होता है। इस गिराेह के बदमाश ट्रेन में सफर के दौरान ऊपर वाले बर्थ व सीट पर बैठ जाते हैं। इसके बाद वहां रखे यात्रियों का सूटकेस व बैग आदि पर न्यूज पेपर फैलाकर मास्टर चाबी से खोलकर कीमती सामान चोरी करके फिर से ताला बंद कर देते हैं। लंबी रूट की ट्रेनों में न्यूज पेपर गैंग सक्रिय है।

3. सासी गैंग

इस गैंग के बदमाश एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को निशाना बनाते हैं। गिरोह के सदस्य एसी कोच में सफर भी करते हैं। यात्रियों से सफर के दौरान घुल-मिलकर उनका विश्वास जीत लेते हैं। कोच में चढ़ने व उतरने के दौरान गेट के पास घेरकर खड़े हो जाते हैं। मदद के बहाने ध्यान भटकाकर मास्टर चाबी से बैग खोलकर सामान चुराते हैं।

1. जहर खुरानी गैंग

सबसे पुराने इस गैंग में दो से तीन अपराधी ही रहते हैं। ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों से दोस्ती कर खाने-पीने के सामान में नशीला पदार्थ मिला देते हैं। यात्री के बेहोश होने पर चोरी व लूट को अंजाम देते हैं। पानी बोतल व कोल्ड ड्रिंक में भी नशीले पदार्थ को मिला देते हैं, क्योंकि अधिकतर यात्री अपनी पानी बोतल को बर्थ के पास ही स्टैंड में रखते हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news three gangs carrying robbery in trains posters to be cautious
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना