पलंग का सौदा कर ठग ने मांगा क्यूआर कोड, भेजा तो खाते से उड़ाए 27 हजार

Raipur News - सेल टैक्स कॉलोनी की एक महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई। महिला ने अपना पलंग बेचने के लिए खरीदी-बिक्री की साइट...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:30 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news thugs demanded qr code sent to 27 thousand rupees
सेल टैक्स कॉलोनी की एक महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई। महिला ने अपना पलंग बेचने के लिए खरीदी-बिक्री की साइट ओएलएक्स में डाला था। पलंग की फोटो देखकर एक व्यक्ति ने कॉल किया, जिसने खुद को फौजी बताया। उसने 20 हजार में पलंग का सौदा किया। उसने तत्काल पेमेंट के लिए महिला को क्यूआर कोड मांगा।

महिला ने वाट्सएप कर दिया। उसके बाद ठग ने महिला को सात मैसेज भेजा। उसमें पे के ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा। जैसे ही महिला ने उसमें क्लिक किया, खाते से 27 हजार निकाल लिया गया। उन्होंने खाता ब्लॉक कर दिया है। साइबर सेल की टीम जांच में जुट गई है। सेल टैक्स कॉलोनी में अपेक्षा जाघव रहती हैं, जो प्राइवेट कंपनी में नौकरी करती हैं। उन्हें अपना पलंग बेचकर नया खरीदना था। उन्होंने ओएलएक्स साइट में पलंग की फोटो शेयर की। उसमें अपना मोबाइल नंबर भी दिया था, ताकि पलंग खरीदने वाला उनसे संपर्क कर सके। शुक्रवार दोपहर महिला को कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को फौजी बताया और कहा कि उन्हें पलंग पसंद है, वे उसे खरीदना चाहते हैं। बीस हजार में उसने पलंग का सौदा भी कर लिया। महिला ने मोबाइल अपनी मम्मी को दे दिया। महिला की मम्मी ने फौजी से कहा कि पहले वे पेमेंट कर दे, तब पलंग को भिजवाएंगे। ठग ने उनसे फोन पे का क्यूआर कोड मांगा।

महिला ने ठग के दिए नंबर पर कोड को वाट्सएप कर दिया। 10 मिनट बाद उनके मोबाइल पर मैसेज आया। उसमें दिए गए प्रोसेस को पूरा करने का निर्देश दिए। महिला ने प्रोसेस पूरा किया। उसके बाद एक बटन पर क्लिक करने को कहा, जैसे ही महिला ने क्लिक किया। पैसे कट गए। ठग ने महिला को खाता चेक करने के लिए कहा। महिला ने जब ऑनलाइन खाता चेक किया तो उसमें 860 रुपए थे। 27 हजार कट गए थे। महिला हड़बड़ा गई। पहले तो कुछ समझ नहीं पा रही थी। अपनी मम्मी को पूरी बात बताई। ठग के नंबर पर कई बार कॉल किया, लेकिन उसने रिसीव नहीं किया। तब पुलिस में शिकायत की। साइबर सेल की टीम भी जांच में जुटी है। ठग का ट्रांजेक्शन रोकने के लिए मेल किया है। खाते की जानकारी बैंक से मांगी गई है। मोबाइल नंबर को भी ट्रेस किया जा रहा है। हालांकि पुलिस पैसे लौटा नहीं पाई है।

X
Raipur News - chhattisgarh news thugs demanded qr code sent to 27 thousand rupees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना