गर्मी से बचने के लिए अब ट्रैफिक पुलिसवालों को मिलेगा एसी हेलमेट

Raipur News - पुलिस विभाग अब चौक-चौराहों में खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को एसी वाला हेलमेट मिलेगा। भीषण गर्मी में सड़क पर ड्यूटी...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news traffic policemen will now get ac helmets to avoid heat
पुलिस विभाग अब चौक-चौराहों में खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को एसी वाला हेलमेट मिलेगा। भीषण गर्मी में सड़क पर ड्यूटी करने वालों की तकलीफ व परेशानी को देखते हुए पुलिस प्रशासन की तरफ से इसे खरीदने की तैयारी की जा रही है। गुरुवार को डीजीपी डीएम अवस्थी ने एक कंपनी द्वारा तैयार किए इस खास हेलमेट का ट्रायल लिया। उन्होंने खुद हेलमेट पहनकर देखा। उन्हें काफी राहत महसूस हुई। उन्होंने इसकी खूबियों की जानकारी ली और कुछ हेलमेट पुलिस कर्मियों को ट्रायल के लिए देने का निर्णय लिया। बैटरी वाले इस हेलमेट को अब सड़क पर तैनात ट्रैफिक पुलिस को पहनाकर कुछ दिन उसका रिजल्ट देखा जाएगा। गर्मी में सक्सेसफुल रहने पर प्रदेशभर के पुलिसकर्मियों के लिए खरीदा जाएगा।

पुलिस मुख्यालय में गुरुवार को ट्रायल करने के बाद उन्होंने बताया कि आधा किलो से कम वजन का ये एसी हेलमेट पूरी तरह से सुविधाजनक है।

इसी वजह से इसका बेहतर उपयोग हो सकता है। गौरतलब है कि ये बैटरी व चिप से चलने वाला हेलमेट है। इसे धूप व गर्मी में काम करने वालों के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है। इसे मोबाइल की तरह चार्ज कर उपयोग में लाया जाता है।

एक बार चार्ज करने पर यह 4-6 घंटे काम करता है। ठंड के लिए इसमें एक चिप लगी है, जिससे हेलमेट के अंदर कूलिंग सिस्टम चलेगा। बनाने वाली कंपनी का कहना है कि एसी हेलमेट चिप की लाइफ करीब 11 साल है और बैटरी की 2 से ढाई साल तक है। वजन और डिजाइन में आरामदायक होने से इसे आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

जल्द ही करेंगे खरीदी, दाम में कम है

डीजीपी अवस्थी ने बताया कि अब राजधानी में कुछ ट्रैफिक कर्मियों को पहनाया जाएगा। सबकुछ सही रहा तो जल्दी विभाग द्वारा टेंडर के जरिये इसकी विधिवत खरीदी की जाएगी। इसका दाम भी डेढ़ से दो हजार के आसपास बताया जा रहा है। पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए यह एक हाईटेक हेलमेट होगा। इसका प्रयोग करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य होगा।

हेलमेट का ट्रायल लेते डीजीपी।

X
Raipur News - chhattisgarh news traffic policemen will now get ac helmets to avoid heat
COMMENT