रेड कारपेट पर चलकर वोट डालने के लिए जाएंगी महिलाएं

Raipur News - रायपुर| लोकसभा चुनाव में महिलाओं की जरूरतों को ख्याल रखते हुए विशेष सुविधाओं वाले करीब 180 मतदान केंद्र बनाए...

Bhaskar News Network

Mar 16, 2019, 03:07 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news women will go to vote on the red carpet
रायपुर| लोकसभा चुनाव में महिलाओं की जरूरतों को ख्याल रखते हुए विशेष सुविधाओं वाले करीब 180 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। यानी हर विधानसभा क्षेत्र में दो विशेष पोलिंग बूथ। इन मतदान केंद्रों पर रेड कारपेट जैसी व्यवस्था भी होगी। जिन पर चलकर महिलाएं वोट डालने जाएंगी। संगवारी बूथ में सुरक्षा से लेकर मतदान कर्मी तक सारी व्यवस्था का जिम्मा महिलाएं ही संभालेगी। रायपुर के चारों विधानसभा क्षेत्रों में करीब 8 संगवारी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। यहां करीब सात लाख से ज्यादा महिला वोटर हैं। आपको बता दें पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान आयोग ने प्रदेश में करीब इतने ही संगवारी मतदान केंद्र बनाए थे। जिसमें महिला वोटरों के लिए खास इंतजाम किए गए थे। कई जिलों में मतदान के लिए अपने बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं के बच्चों के लिए खेल खिलौने तक रखे गए थे।



संगवारी बूथ में साज सज्जा पर भी खास ध्यान दिया जाता है। इसमें बैलून के गेट, कतार में इंतजार करने वाली महिलाओं के बैठने के लिए कुर्सियां, सेल्फी जोन जैसे इंतजाम भी किए जाते हैं। पिछले कुछ चुनावों से आयोग की ओर से मतदान को बढ़ावा देने के लिए कई इनोवेटिव प्रयोग किए जाते रहे हैं। मॉडल पोलिंग बूथ जैसे नवाचार इसका ही हिस्सा रहे हैं। इसी में एक कदम आगे बढ़ाते हुए लोकतंत्र में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए अब महिलाओं के लिए स्पेशल बूथ भी बनाए जाते हैं। कई राज्यों में इसका प्रयोग हो चुका है। गोवा में महिलाओं के लिए बनाए गए स्पेशल बूथ में महिला वोटरों को गिफ्ट भी दिए गए थे।

X
Raipur News - chhattisgarh news women will go to vote on the red carpet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना